1. Home
  2. News And Views
  3. Views
  4. आज लॉन्‍च होगी मारुति सुजुकी की नई स्विफ्ट डिजायर, टिगोर, अमेज और एक्‍सेंट से है मुकाबला

आज लॉन्‍च होगी मारुति सुजुकी की नई स्विफ्ट डिजायर, टिगोर, अमेज और एक्‍सेंट से है मुकाबला

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की थर्ड जनरेशन कार डिजायर (Dzire) आज भारत में लॉन्च होने जा रही है।

Sachin Chaturvedi | May 16, 2017 | 2:20 PM
आज लॉन्‍च होगी मारुति सुजुकी की नई स्विफ्ट डिजायर, टिगोर, अमेज और एक्‍सेंट से है मुकाबला

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की थर्ड जनरेशन कार डिजायर (Dzire) आज भारत में लॉन्च होने जा रही है। यह सुजुकी के नए बी-प्लेटफॉर्म पर बनी है, इसी प्लेटफॉर्म पर नई स्विफ्ट हैचबैक को भी तैयार किया जाएगा। यह चार वेरिएंट एल, वी, जेड और जेड प्लस में आएगी। इसका मुकाबला टाटा टिगॉर, फोर्ड फीगो एस्पायर, होंडा अमेज, फॉक्सवेगन एमियो और हुंडई एक्सेंट से होगा।

कंपनी ने पहली बार डिजायर को भारतीय बाजार में मार्च, 2008 में उतारा था। अभी तक कंपनी इसकी 13.81 लाख इकाइयां बेच चुकी है। अब कंपनी इस कॉम्पैक्ट सेडान का पूर्ण रूप से नया संस्करण पेश करने जा रही है। यह भी पढ़ें:  दुनिया की 10 बड़ी कार कंपनियों में शामिल हुई Maruti, ग्रोथ में निकली सबसे आगे

कंपनी ने इस मॉडल के मूल्य की घोषणा नहीं की है। इसकी घोषणा मॉडल को पेश करते समय ही की जाएगी। मौजूदा मॉडलों की कीमत 5.35 लाख से 8.57 लाख रुपए तक है। कंपनी का यह मॉडल हुंडई की एक्‍सेंट, होंडा की अमेज, फोर्ड की एस्पायर और फॉक्सवैगन की एमियो को प्रतिस्पर्धा देगा। इन मॉडलों की कीमत 4.7 लाख से 8.41 लाख रुपए के बीच है। यह भी पढ़ें:  LPG उत्‍पादन बढ़ाने के लिए सरकार करेगी 30,000 करोड़ निवेश, नियुक्‍त किए जाएंगे 5,400 नए डीलर

तस्वीरों में देखिए फोर्ड की फुल ऑटोमैटिक ड्राइव कार

बीते वित्त वर्ष में 10 सबसे अधिक बिकने वाले यात्री वाहनों की सूची में डिजायर का स्थान तीसरा रहा था। इस दौरान कंपनी ने डिजायर की 1,99,878 इकाइयां बेची थीं। 2015-16 में यह दूसरा सबसे अधिक बिकने वाला यात्री वाहन था।  पिछले वित्‍त वर्ष में हुंडई एक्‍सेंट की 47,614 इकाइयां बिकी थीं। आखिरी बार डिजायर का पूरा मॉडल फरवरी 2012 में बदला गया था। पिछले साल कंपनी ने इस मॉडल को ऑटो गियर शिफ्ट (एजीएस) टेक्‍नोलॉजी के साथ पेख्‍श किया था।

Write a comment