1. Home
  2. News And Views
  3. Views
  4. 3 साल में PM मोदी ने की 3.4 लाख किमी की विदेशी यात्रा, जानिए मोदी के विदेश दौरों से जुड़े 7 रोचक फैक्ट्स

3 साल में PM मोदी ने की 3.4 लाख किमी की विदेशी यात्रा, जानिए मोदी के विदेश दौरों से जुड़े 7 रोचक फैक्ट्स

तीन साल पहले भारत के प्रधानमंत्री चुने गए नरेंद्र मोदी (PM मोदी) अब तक 57 देशों की विदेशी यात्रा में कथित रूप से 3.4 लाख किलोमीटर का दौरा कर चुके हैं।

Ankit Tyagi | May 31, 2017 | 7:29 AM
3 साल में PM मोदी ने की 3.4 लाख किमी की विदेशी यात्रा, जानिए मोदी के विदेश दौरों से जुड़े 7 रोचक फैक्ट्स

नई दिल्ली। चार देशों की यात्रा पर निकले PM मोदी ने सोमवार को जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल से मुलाकात की। यहां दोनों नेताओं के बीच काफी देर तक बातचीत हुई। मोदी जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस की एक सप्ताह की महत्वपूर्ण यात्रा पर है। पर क्या आप जानते है तीन साल पहले भारत के प्रधानमंत्री चुने गए नरेंद्र मोदी अब तक 57 देशों की विदेशी यात्रा  में कथित रूप से 3.4 लाख किलोमीटर का दौरा कर चुके हैं। विदेश यात्रा के दौरान पीएम मोदी एक-एक सेकंड का हिसाब-किताब रखते हैं। उन्होंने विदेशी यात्रा के दौरान वक्त बचाने का शानदार तरीका इजाद कर लिया है। आइए जानते है कि मोदी की यात्रा के कुछ रोचक जानकारियां…

(1) 3 साल में की 3.4 लाख किमी की यात्रा
प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की वेबसाइट के मुताबिक, उन्होंने बतौर पीएम 45 देशों में 119 दिन बिताए हैं। यह अवधि उनके अब तक के कार्यकाल का करीब 10 प्रतिशत है। मई 2014 में प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद से मोदी आधिकारिक विदेश यात्रा के रूप में कथित रूप से 3.4 लाख किलोमीटर का दौरा कर चुके हैं। यह भी पढ़े: राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की यात्रा को लेकर Air India का सरकार पर 451.75 करोड़ रुपए बकाया

No

(2) प्लेन में भी गहरी नींद सोते हैं पीएम
एक अधिकारी ने एक बार कहा था, उन्हें अनिद्रा कोई समस्या नहीं है, उन्हें बहुत गहरी नींद आती। दरअसल, पीएम मोदी कड़ी मेहनत करने वाले व्यक्ति हैं। इसलिए वह यात्रा के दौरान ऐसी समस्याओं का सामना करना अच्छी तरह जानते हैं।इसीलिए अलग-अलग देशों के दौरे से मोदी को नींद नहीं आने की समस्या नहीं झेलनी पड़ती है। यह भी पढ़े: पीएम मोदी इस खास गाड़ी से पहुंचे केदारनाथ मंदिर, आप भी खरीद सकते हैं इसे

No

(3) यात्रा के दौरान PM मोदी एक-एक सेकंड का हिसाब-किताब रखते है
विदेश यात्रा के दौरान पीएम मोदी एक-एक सेकंड का हिसाब-किताब रखते हैं। उन्होंने विदेशी यात्रा के दौरान वक्त बचाने का शानदार तरीका इजाद कर लिया है। वह होटल के बजाय प्लेन में सोते हैं। उड़ान के वक्त प्लेन में सोने से सुबह उनकी नींद उसी देश में खुलती है जहां उनका अगला कार्यक्रम होता है। अगर वह रात में होटल में रुक रहे होते तो वह सुबह जगने के बाद ही नई जगह पर पहुंच पाते।

No

(4) होटल की जगह हवाई जहाज में सोकर बचाते है टाइम
पिछले साल 30 मार्च से 2 अप्रैल के बीच बेल्जियम, अमेरिका और सऊदी अरब की यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने तीन रातें एयर इंडिया वन में ही बिताईं जब वह दिल्ली से ब्रसल्स, ब्रसल्स से वॉशिंगटन डीसी और वॉशिंगटन डीसी से रियाद का सफर कर रहे थे।

पूरे दौरे में उन्होंने महज दो रातें होटलों में बिताईं- एक रात वॉशिंगटन में और दूसरी रियाद में। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किसी पीएम के अमेरिका समेत कई देशों का दौरा महज 97 घंटों में पूरा करने का यह पहला उदाहरण है। पीएम अगर प्लेन में नहीं सोते तो हम कम-से-कम छह दिनों में तो नहीं ही लौट पाते।

No

(5) प्लेन को ही बना लेते है कार्यलाय
पीएम मोदी प्लेन में भी सोते ही नहीं रहते हैं, बल्कि सभी कामों का निपटारा भी करते है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जब सफर का कोई हिस्सा पूरा हो जाता है तो पीएम मोदी प्लेन में इसकी विस्तृत रिपोर्ट मांग लेते हैं। अधिकारियों को इतनी छूट नहीं मिलती है कि वो भारत लौटकर ही रिपोर्ट दें। इतना ही नहीं, जब किसी देश में महत्वपूर्ण मीटिंग होनी होती है तो पीएम होटल में प्रवेश करने के 30 मिनट के अंदर ही ब्रीफिंग का बुलावा भेज देते हैं।

No

(6) मोदी की यात्रा का पर खर्च हुए 275 करोड़ रुपए
पीएमओ की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़े बताते हैं कि 26 मई 2014 को प्रधानमंत्री बनने के बाद से मोदी के हवाई सफर पर 275 करोड़ रुपये खर्च हुए। इनमें पांच यात्राओं पर खर्च के आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं। 9 से 17 अप्रैल 2015 के दौरान फ्रांस, जर्मनी और कनाडा की यात्रा पर सबसे ज्यादा 31.2 करोड़ रुपए खर्च हुए। इस लिहाज से दूसरे नंबर पर 11 से 20 नवंबर 2014 के दौरान म्यांमार, ऑस्ट्रेलिया और फीजी की यात्रा है जिसकी लागत 22.58 करोड़ रुपये आई। पीएम मोदी की तीसरी महंगी विदेश यात्रा 13 से 17 जुलाई 2014 के दौरान ब्राजील की थी जिस पर 20.35 करोड़ रुपए का खर्च आया।

No

(7) इन 9 देशों का किया सबसे ज्यादा दौरा 
मोदी कौन-कौन से देश बार-बार जाते हैं, इससे आपको उनकी विदेशी नीति की दिशा का अंदाजा लग सकता है। उन्होंने नौ देशों की बार-बार यात्रा की है। वह चार बार अमेरिका गए हैं जबकि चीन, फ्रांस, अफगानिस्तान, जापान, नेपाल, रूस, सिंगापुर, श्री लंका और उज्बेकिस्तान का दो-दो बार दौरा कर चुके हैं। यह भी पढ़े: PM मोदी जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस की यात्रा पर, हो सकते है कई अहम करार

No
Write a comment