1. Home
  2. My Profit
  3. News To Use
  4. SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, सर्विस के लिए नहीं है लाइन में लगने की जरुरत, शुरू हुई नो क्यू सेवा

SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, सर्विस के लिए नहीं है लाइन में लगने की जरुरत, शुरू हुई नो क्यू सेवा

देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने ग्राहकों के लिए नो क्यू सर्विस शुरू की है। इसके जरिए आप बैंक में बिना लाइन में लगे अपना काम आसानी से करा सकते है।

Ankit Tyagi | May 8, 2017 | 3:09 PM
SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, सर्विस के लिए नहीं है लाइन में लगने की जरुरत, शुरू हुई नो क्यू सेवा

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक SBI के ग्राहकों को अपने छोटे कामों के लिए बैंक की लाइन में लगने की जरुरत नहीं है। क्योंकि बैंक की नो क्यू सर्विस से इन कामों को आसानी से किया जा सकता है। दरअसल SBI की अपनी ई-टोकन सर्विस (e-token) है। कस्टमर यह टोकन इसकी नई ऐप नो क्यू (No Queue) से ले सकते हैं और अपने सभी कामों को बिना लाइन में लगकर कम समय में कर सकते हैथ।

क्या है नई सर्विस

एंड्रॉयड स्मार्टफोन धारक गूगल प्ले स्टोर से और ऐपल फोन धारक ऐपल स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप ई-टोकन ले सकते हैं और कुछ खास सेवाओं और चुनिंदा बैंक शाखाओं में इसका प्रयोग कर सकते हैं। यानी, इस ई-टोकन को ले जाइए और नंबर के मुताबिक काउंटर पर जाकर सेवा प्राप्त कर लीजिए. अलग से लाइन में खड़े होने की आपको जरूरत नहीं होगी। एसबीआई ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि कस्टमर्स का कीमती समय इस ऐप के प्रयोग से बचेगा, बैंकिंग सेवाओं के समाधान के लिए लंबी कतारों से बचेंगे यह भी पढे:होम लोन ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, 30 लाख तक के लोन पर SBI ने घटाई ब्‍याज दरें

No

कर सकते है ये काम

इस ई-टोकन या यूं कहें कि वर्चुअल टिकट के जरिए ऐप में एक या ज्यादा से ज्यादा पांच सेवाओं को चुना जा सकता है। आप इन सेवाओं में से जरुरतानुसार चुन सकता हैं- कैश डिपॉजिट, कैश विदड्रॉल, चेक डिपॉजिट, डिमांड ड्राफ्ट, NEFT/RTGS आदि। यह भी पढ़े: SBI चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य ने कहा- फंसे कर्ज की स्थिति ज्यादा खराब नहीं, जल्द हालात सधरने की उम्मीद

No

बचेगा कीमती समय

गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को लेकर की गई व्याख्या के मुताबिक, ऐप से आपको ‘पंक्ति में अपनी मौजूदगी का रियल टाइम स्टेटस’ पता चलता रहेगा. यदि आप घर या ऑफिस या रास्ते में कहीं हैं तब आप इसके जरिए ई-टोकन लेकर अपना अच्छा खासा समय बचा सकते हैं। ऐप से आपको यह पता चलता रहेगा कि कितने लोग पंक्ति में हैं, कितने कस्टमर आपसे आगे हैं। ऐप डाउनलोड करके उस पर रजिस्टर होने वाले हरेक कस्मटर को ये सुविधाएं मिलेंगी। इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप एसबीआई के मौजूदा ग्राहक हैं या नहीं हैं।

Write a comment