1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. रोजगार और अच्छा वेतन सरकार की प्राथमिकता, न्यूनतम राशि बढ़ाने की तैयारी

रोजगार और अच्छा वेतन सरकार की प्राथमिकता, न्यूनतम राशि बढ़ाने की तैयारी

बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि सरकार रोजगार सृजन की दिशा में आगे बढ़ी है। श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा और अच्छा मेहनताना उनकी प्राथमिकता है।

Dharmender Chaudhary | May 1, 2017 | 7:27 PM
रोजगार और अच्छा वेतन सरकार की प्राथमिकता, न्यूनतम राशि बढ़ाने की तैयारी

नई दिल्ली। केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि सरकार रोजगार सृजन की दिशा में आगे बढ़ी है। श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा और अच्छा मेहनताना उनकी प्राथमिकता है। अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस पर एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा, रोजगार सृजन हमारी प्राथमिकता है और आने वाले समय में हम इस पर बहुत ध्यान देंगे। यह भी पढ़ें: निवशकों के लिए भारत बना दुनिया का सबसे आकर्षक देश, पीएम मोदी ने तुर्की को दिया कारोबार का न्यौता

दत्तात्रेय ने कहा कि जब बात रोजगार सृजन की आती है तो भारत पीछे नहीं रहता और इस दिशा में देश आगे बढ़ा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोजगार सृजन को शीर्ष पर रखा है और इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना की घोषणा की है। इसी योजना के लिए 1,000 करोड़ रुपए का आवंटन भी किया गया है। इस योजना को रोजगार एवं श्रम मंत्रालय लागू कर रहा है। योजना के तहत नया रोजगार सृजन करने के एवज में सरकार नियोक्ता द्वारा दी जाने वाली कर्मचारी पेंशन योजना की 8.33 प्रतिशत राशि को उसे वापस कर देगी।

दत्तात्रेय ने कहा कि केंद्र सरकार श्रमिकों की न्यूनतम राशि में बढ़ोत्तरी करने के पक्ष में है। उन्होंने स्पष्ट किया कि जितना अधिक कौशल विकास होगा उतना अच्छा मेहनताना बढ़ेगा। यदि अच्छा स्तर आ जाता है तो श्रमिकों को न केवल न्यूनतम वेतन मिलेगा बल्कि अच्छा वेतन भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि पारिश्रमिक और सामाजिक सुरक्षा सरकार के लक्ष्य हैं और केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र पर भी बहुत ध्यान दे रही है।

कार्यक्रम के दौरान दत्तात्रेय ने प्रवासी मजदूरों और उनके परिवारों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की भी शुरूआत की। साथ ही विशिष्ट खाता संख्या के माध्यम से ऑनलाइन दावा पेश करने की सुविधा को भी शुरू किया। सरकार की पहल के तहत कर्मचारी भविष्य निधि कोष के जिन सदस्यों ने अपनी विशिष्ट खाता संख्या को शुरू कर दिया है और अपने आधार कार्ड को भविष्य निधि संगठन से जोड़ दिया है वह अपने भविष्य निधि के अंतिम विवरण, पेंशन आहरण और भविष्य निधि के हिस्से का आहरण इस खाता संख्या के माध्यम से सीधे कर सकते हैं। यह भी पढ़ें: Jio के बाद RCom का धमाकेदार ऑफर, 149 रुपए में मिलेगा 70 दिनों के लिए 70GB डाटा