1. Home
  2. My Profit
  3. News To Use
  4. रेलवे स्‍टेशन पर जल्‍द खुलेंगे जनऔषधि स्‍टोर, रेल मंत्रालय और औषधि विभाग के बीच होगा MoU

रेलवे स्‍टेशन पर जल्‍द खुलेंगे जनऔषधि स्‍टोर, रेल मंत्रालय और औषधि विभाग के बीच होगा MoU

रेल मंत्रालय देशभर में रेलवे स्‍टेशन परिसर में जनऔषधि स्‍टोर खोलने की अनुमति देगा। इस कदम का लक्ष्‍य आम जनता को सस्‍ती दवाएं उपलब्‍ध कराना है।

Abhishek Shrivastava | Jun 13, 2017 | 7:50 PM
रेलवे स्‍टेशन पर जल्‍द खुलेंगे जनऔषधि स्‍टोर, रेल मंत्रालय और औषधि विभाग के बीच होगा MoU

नई दिल्‍ली। रेल मंत्रालय देशभर में रेलवे स्‍टेशन परिसर में जनऔषधि स्‍टोर खोलने की अनुमति देगा। इस कदम का लक्ष्‍य प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के तहत आम जनता को सस्‍ती दवाएं उपलब्‍ध कराना है।

जनऔषधि कार्यक्रम को सरकार ने विशेष स्‍टोर के जरिये आम जनता को गुणवत्‍ता पूर्ण दवाइयां किफायती दामों पर उपलब्‍ध कराने के लिए शुरू किया है। इन विशेष स्‍टोर को प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र के नाम से पुकारा जाता है। यह भी पढ़ें:  इन 21 रेलवे स्‍टेशन और 2 प्रोडक्‍शन यूनिट का होगा प्राइवेटाइजेशन, क्‍या होगा यहां काम कर रहे कर्मचारियों का

रेल मंत्रालय स्‍टेशन परिसर में जनऔषधि स्‍टोर स्‍थापित करने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधीन आने वाले औषधि विभाग के साथ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर करेगा। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को कहा, हमने रेलवे स्‍टेशन पर जनऔषधि स्‍टोर स्‍थापित करने का निर्णय लिया है। उन्‍होंने बताया कि प्‍लेटफॉर्म और स्‍टेशन के अन्‍य परिसर में ऐसे आउटलेट्स स्‍थापित करने के तौर-तरीकों पर विचार किया जा रहा है।  यह भी पढ़ें:  देश के 1,000 रेलवे स्‍टेशन और बस अड्डों पर खुलेंगे जन औषधि स्‍टोर, सरकार ने बनाई नई योजना

प्रभु ने कहा कि सरकार के इस कार्यक्रम का लक्ष्‍य रेलकर्मचारियों सहित जनता को सस्‍ती कीमत पर जेनेरिक दवाएं उपलब्‍ध करवाना है। इन स्‍टोर्स पर उपलब्‍ध कम कीमत वाली जेनेरिक दवाएं गुणवत्‍ता और प्रभाव में महंगी ब्रांडेड दवाओं के बराबर ही होंगी।

Write a comment