1. Home
  2. My Profit
  3. Insurance
  4. थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस प्रीमियम हुआ सस्‍ता, IRDAI ने की बढ़ी दरों में कटौती

थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस प्रीमियम हुआ सस्‍ता, IRDAI ने की बढ़ी दरों में कटौती

IRDAI ने 28 मार्च को बढ़ाए गए गाड़ियों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में थोड़ी कटौती की है। नई दरें 1 अप्रैल से ही लागू मानी जाएंगी।

Manish Mishra | Apr 18, 2017 | 10:41 AM
थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस प्रीमियम हुआ सस्‍ता, IRDAI ने की बढ़ी दरों में कटौती

नई दिल्‍ली। भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने 28 मार्च को बढ़ाए गए गाड़ियों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में थोड़ी कटौती की है। नई दरें 1 अप्रैल से ही लागू मानी जाएंगी। 1000 से 1500 सीसी तक की कारों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पर अब 3132 रुपए की बजाए 2863 रुपए और इससे ज्‍यादा क्षमता वाली कारों पर 8630 रुपए की जगह 7890 रुपए प्रीमियम लगेगा। इसी तरह ट्रकों का प्रीमियम भी 36120 रुपए से घटाकर 33024 रुपए कर दिया गया है। हाल ही में ट्रक ऑपरेटरों के बढ़ते विरोध के बाद IRDAI ने प्रीमियम घटाने का फैसला किया। हालांकि, घटाए जाने के बावजूद नई दरें पहले की तुलना में अधिक हैं।

क्‍या है थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस

वाहन से किसी तीसरे पक्ष को पहुंचने वाली नुकसान की भरपाई थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस करता है। बिना थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस के कोई भी व्‍यक्ति सड़क पर मोटर वाहन नहीं चला सकता। उल्‍लेखनीय है कि एक कंप्रिहेंसिव मोटर पॉलिसी में ओन डैमेज के साथ-साथ थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस भी शामिल होता है।

IRDAI ने 28 मार्च को नोटिफाई किए थे नई दरें

ये हैं थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस की नई दरें

यह भी पढ़ें : डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए हैं ये खास हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसियां, अपने फायदे के अनुसार करें इनका चयन

बीमा नियामक भारतीय भीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने सोमवार को थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के प्रीमियम की नई दरों का आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि 28 मार्च को जारी किया गया आदेश अब लागू नहीं होगा। उस आदेश में थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की प्रीमियम की दरों में 41 फीसद तक की बढ़ोत्तरी का ऐलान किया गया था।

Write a comment