1. Home
  2. My Profit
  3. Savings
  4. IRCTC देगी 14 दिन की उधारी पर रेल टिकट, जल्द शुरू होगा बाय नाऊ पे लेटर फीचर

IRCTC देगी 14 दिन की उधारी पर रेल टिकट, जल्द शुरू होगा बाय नाऊ पे लेटर फीचर

IRCTC अपने यूजर्स को एक नई सुविधा देने जा रही है जिससे जरिये यूजर्स बिना पैसे दिए रेल टिकट बुक कर सकेंगे और उसका भुगतान 14 दिन के भीतर कर सकेंगे।

Abhishek Shrivastava | May 31, 2017 | 2:49 PM
IRCTC देगी 14 दिन की उधारी पर रेल टिकट, जल्द शुरू होगा बाय नाऊ पे लेटर फीचर

नई दिल्‍ली। इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (IRCTC) अपने यूजर्स को एक नई सुविधा देने की तैयारी में जुटी हुई है। इस नई सुविधा के जरिये यूजर्स बिना पैसे दिए रेल टिकट बुक कर सकेंगे और उसका भुगतान 14 दिन के भीतर कर सकेंगे। इससे पहले आईआरसीटीसी ने कैश ऑन डिलीवरी सर्विस लॉन्‍च की थी, जिसमें टिकट घर पहुंचने पर रकम का भुगतान करना होता है।

आईआरसीटीसी यह नए फीचर ऑनलाइन बुकिंग के समय पेमेंट में आने वाली परेशानियों को देखते हुए लॉन्‍च कर रही है। इससे टिकट बुकिंग के समय परेशान करने वाली भुगतान प्रक्रिया से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। आईआरसीटीसी ने इस नए फीचर के लिए मुंबई की ईपेलेटर (ePaylater) के साथ साझेदारी की है। यह भी पढ़ें:   RBI जल्‍द जारी करेगा 1 रुपए का नया नोट, शक्तिकांत दास के होंगे इस पर हस्‍ताक्षर

यह कंपनी ऑनलाइन खरीदारी करने वाले ग्राहकों को भुगतान करने के लिए 14 दिन का समय देती है। ईपेलेटर का कहना है कि बाय नाऊ पे लेटर फीचर से उन ग्राहकों को फायदा होगा, जिनके पास बुकिंग के समय पर्याप्‍त पैसे नहीं हैं या उन्‍हें इसमें कोई परेशानी है। नई भुगतान प्रक्रिया के तहत, आईआरसीटीसी के यूजर्स ट्रांजैक्‍शन करने की तारीख के 14 दिन के भीतर अपना भुगतान कर सकते हैं। ईपेलेटर का कहना है कि कंपनी का उद्देश्य अगले छह महीनों में हर दिन होने वाली 6 लाख ट्रांजैक्‍शन में से कम से कम 5 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने का है।

ऐसे काम करेगा नया फीचर

बाय नाऊ पे लेटर फीचर के जरिये, यूजर्स को अपने आधार और पैन कार्ड जैसी बेसिक जानकारी देनी होगी, जिसके बाद एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आने पर इस फीचर का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इस प्रक्रिया को समझाते हुए, ईपेलेटर के सह-संस्थापक और हेड ऑफ बिजनेस डेवलेपमेंट, अक्षत सक्सेना ने कहा कि, आईआरसीटीसी पर नए बाय नाऊ पे लेटर फीचर के लिए किसी ग्राहक की योग्यता के लिए उसके पुराने ट्रांजैक्‍शन और दूसरी चीजों के बारे में जानकारी देनी होगी। ईपेलेटर की शुरुआत मुंबई में दिसंबर 2015 में हुई थी। ईपेलेटर एनईएफटी के जरिए ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करती है।

Write a comment