1. Home
  2. My Profit
  3. News To Use
  4. रेल टिकट की ऑनलाइन बुकिंग में मिलेगा COD का भी विकल्‍प, IRCTC टिकट घर पहुंचा कर लेगी पैसे

रेल टिकट की ऑनलाइन बुकिंग में मिलेगा COD का भी विकल्‍प, IRCTC टिकट घर पहुंचा कर लेगी पैसे

IRCTC ने पे ऑन डिलीवरी की सुविधा शुरू करने का ऐलान किया है। इससे आपका टिकट घर पर ही डिलीवर होगा।

Manish Mishra | May 10, 2017 | 10:17 AM
रेल टिकट की ऑनलाइन बुकिंग में मिलेगा COD का भी विकल्‍प, IRCTC टिकट घर पहुंचा कर लेगी पैसे

नई दिल्‍ली। कई लोग रेलवे का टिकट ऑनलाइन बुक कराते वक्‍त पेमेंट करने में परेशानी महसूस करते हैं। अब यह समस्‍या नहीं रहेगी। रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुक करवाने वाले यात्रियों को एक विशेष सुविधा दी है। अब आप पहले टिकट ऑनलाइन बुक करवा सकते हैं और टिकट के घर पहुंचने पर पेमेंट कर सकते हैं। IRCTC ने पे ऑन डिलीवरी की सुविधा शुरू करने का ऐलान किया है। इससे आपका टिकट घर पर ही डिलीवर होगा।

यह भी पढ़ें : Wipro और Cognizant के बाद अब Infosys भी कर सकती है कर्मचारियों की छंटनी, परफॉर्मेंस की कर रही है समीक्षा

इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्‍म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने छह सौ शहरों यह सुविधा शुरू करने की घोषणा की है। इस तरह की सुविधा लेने वालों को इसके लिए चार्ज भी देना होगा। IRCTC के एक वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, यह सुविधा उन लोंगों के लिए है जो ऑनलाइन टिकट तो बुक कराना चाहते हैं लेकिन जिन्‍हें ऑनलाइन पेमेंट करने में झिझक होती। ऐसे लोगों को उनके घर पर ही टिकट भेजा जाएगा और वहीं उनसे टिकट का दाम भी लिया जाएगा।

टिकट मंगवा कर नहीं दिए पैसे तो CIBIL स्‍कोर होगा खराब, लोन लेने में होगी परेशानी

अगर किसी यात्री ने रेल टिकट बुक करवाते समय COD यानि पे ऑन डिलीवरी का विकल्‍प चुना और टिकट घर चहुंचने पर पैसे नहीं दिए तो उसका CIBIL स्‍कोर बिगड़ेगा। IRCTC ने टिकट बुकिंग की इस नई प्रक्रिया को CIBIL से जोड़ा है। सिबिल को जोड़ने का मकसद यही है कि अगर टिकट बुक करवाने वाला व्‍यक्ति धोखाधड़ी करता है या इसकी कोशिश करता है तो उसकी यह कोशिश CIBIL के रिकॉर्ड में दर्ज हो जाएगी। इससे भविष्य में उसके लिए लोन आदि लेने में दिक्कत आ सकती है।

यह भी पढ़ें : फॉर्चूनर और इनोवा क्रिस्टा के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार, उत्पादन बढ़ाएगी टोयोटा

ऐसे होगा रजिस्‍ट्रेशन और ये हैं पे ऑन डिलीवरी के नियम

पे ऑन डिलीवरी की सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्री को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और इस रजिस्ट्रेशन के समय पैन कार्ड और आधार कार्ड का नंबर देना होगा। इसके बाद, IRCTC की वेबसाइट या फिर मोबाइल ऐप से कभी भी टिकट बुक करवाया जा सकेगा। पे ऑन डिलीवरी के लिए टिकट कम-से-कम 5 दिन पहले बुक कराना होगा। अगर बुक किए गए टिकट का दाम पांच हजार रुपये से कम है तो पैसेंजर को उसके लिए 90 रुपये और सर्विस चार्ज पे करना होगा। टिकट का दाम 5,000 से अधिक है तो पैसेंजर को इस सुविधा के लिए चार्ज के तौर पर 120 रुपए और सर्विस चार्ज देना होगा।

Write a comment