1. Home
  2. My Profit
  3. Investment
  4. IRB इंफ्रा का InvIT खुला, प्राइस बैंड 100-102 रुपए, निवेश के इस नए इन्स्ट्रूमेंट को कुछ ऐसे समझिए

IRB इंफ्रा का InvIT खुला, प्राइस बैंड 100-102 रुपए, निवेश के इस नए इन्स्ट्रूमेंट को कुछ ऐसे समझिए

देश का पहला इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (InvIT) खुल गया है। IRB इंफ्रा के इनिवट का प्राइस बैंड 100 से 102 रुपए तय किया गया है।

Ankit Tyagi | May 3, 2017 | 12:35 PM
IRB इंफ्रा का InvIT खुला, प्राइस बैंड 100-102 रुपए, निवेश के इस नए इन्स्ट्रूमेंट को कुछ ऐसे समझिए

नई दिल्ली। देश का पहला इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (InvIT) खुल गया है। IRB इंफ्रा के इनिवट का प्राइस बैंड 100 से 102 रुपए तय किया गया है। इसका लॉट साइज 10,000 शेयरों का है यानी इसमें न्यूनतम निवेश की सीमा दस लाख रुपए की होगी। एंकर इन्वेस्टर्स के जरिए कंपनी ने 2,000 करोड़ रुपए जुटा लिए हैं। आईआरबी इंफ्रा की इस इनविट इश्यू के जरिए 4300 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है। कंपनी के इनविट इश्यू में 6 बीओटी प्रोजेक्ट शामिल हैं।

कंपनी ने जुटाए 2100 करोड़ रुपए

IRB इन्फ्रा के इनविट फंड ने 28 एंकर निवेशकों को औसतन 102 रुपए के मूल्य पर 20.53 करोड़ शेयर जारी कर 2,094.50 करोड़ रुपए जुटाए हैं। एंकर निवेशकों में सिंगापुर सरकार, डॉयचे ग्लोबल इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड, बिड़ला सनलाइफ म्यूचुअल फंड और एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी शामिल हैं। इनविट क्षेत्र में पहला IPO 3 मई को खुलकर 5 मई को बंद होगा। यह भी पढ़े: अगले 6 हफ्ते में ये 9 कंपनियां शेयर बाजार से जुटाएंगी 15 हजार करोड़ रुपए, आप भी उठा सकते हैं फायदा

IRB इंफ्रा का इश्यू

कंपनी के इनविट इश्यू में 6 बीओटी प्रॉजेक्ट शामिल है। इस इश्यू का प्राइस बैंड 100-102 रुपए प्रति यूनिट तय किया गया है। आईआरबी इंफ्रा के सीएमडी विरेंद्र डी म्हैस्कर ने कहा कि ये भारत का पहला इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट होगा जिसमें 700 किलो मीटर कवर करने वाले 6 प्रॉजेक्ट शामिल होंगे। इन सारे प्रॉजेक्ट्स की ओनरशिप पूरी तरह ट्रस्ट के पास होगी। ये सारे प्रॉजेक्ट्स मजबूत स्थिति में हैं जिनसे बेहतर आय की उम्मीद है। विरेंद्र डी म्हैस्कर ने बताया कि इस इश्यू से कुल 5000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। जिसमें से 4300 करोड़ रुपये मूल इश्यू साइज होगा। इस इश्यू में निवेशकों को प्रति यूनिट 12 फीसदी का शुरुआती यील्ड मिल जाएगा। कंपनी इस इश्यू से जुटाए पैसे का उपयोग अपना कर्ज घटाने में करेगी। रियल एस्‍टेट कानून RERA 1 मई लागू, अब तक सिर्फ 13 राज्‍यों ने बनाए कानून

कितना करना होगा इन्वेस्टमेंट

बजाज कंसलटेंट के डायरेक्टर राजकमल बजाज ने बताया कि आवेदन का न्यूनतम आकार 10,000 यूनिट का है और इसके बाद 5,000 यूनिट के गुणक में आवेदन किया जा सकता है। आईआरबी इनविट के हर यूनिट की कीमत करीब 100-102 रुपए है। ऐसे में निवेश का न्यूनतम आकार कीमत के ऊपरी दायरे के हिसाब से 10.02 लाख रुपए बैठता है।

क्या है इनविट

एक्सपर्ट्स के मुताबिक  यह न तो पूरी तरह से इक्विटी इंस्ट्रूमेंट है और न ही पूरी तरह डेट इंस्ट्रूमेंट।असल में क्वॉजी इक्विटी व क्वॉजी डेट इंस्ट्रूमेंट है। इसमें दोनों के फीचर्स हैं। डेट के नॉर्मल इंस्ट्रूमेंट से इसमें ज्यादा रिटर्न देने की बात कही गई है और एक तरह से रेग्यूलर इनकम लंबे समय तक पाने के लिए मार्केट को नया इंस्ट्रूमेंट मिला है।#BuyersAreKing : घर खरीदने वालों को RERA ने बनाया किंग, अब नहीं चलेगी बिल्‍डर की मनमानी

आईआरबी इन्फ्रा के मामले में अनुमानित प्रतिफल 12 फीसदी कहा गया है। इसमें कंपनी जो कमाएगी उसका 90 फीसदी डिस्ट्रिब्यूटेबल कैश होगा। निवेशकों के लिए एक एेसा विकल्प है जिसमें डेट इंस्ट्रूमेंट से मिलने वाला गारंटिड रिटर्न तो नहीं है लेकिन डेट से ज्यादा रिटर्न मिलने की उम्मीद है और इक्विटी की तरह रिस्क के साथ कैपिटल एप्रिसएशन भी है। लेकिन रिस्क को देखते हुए इस इंस्ट्रूमेंट में कैपिटल का डायर्विसफिकेशन कितना मुफीद है, यह आने वाले समय में देखा जाएगा। लेकिन अभी इसे लेकर बहुत उत्साह है।

आपको बता दें  कि इनविट इनकम पैदा करने वाले बुनियादी ढांचे या रियल इस्टेट परिसंपत्तियों का परिचालन करता है और इसके पास इस संपत्ति का मालिकाना हक भी होता है। इन संपत्तियों से सृजित इनकम का वितरण डिविडेंड के तौर पर यूनिटधारकों को किया जाता है। एेसे में इंफ्रा कंपनियों को अपने प्रॉजेक्ट को लिक्विडेट करने के लिए एक अच्छा विकल्प मिला है।

क्या लगेगा टैक्स

इनविट पर टैक्स सिक्युरिटीज में निवेश के समान है। अगर एक निवेशक एक साल के भीतर कैपिटल गेन हासिल करता है तो इसे 15 फीसदी का शॉर्ट टर्म वाला कैपिटल गेन प्रॉ‌फिट टैक्स देना होगा। लॉन्ग टर्म के कैपिटल एप्रिसिएशन पर टैक्स में छूट मिलेगी। साथ ही यूनिटहोल्डर्स को डिविडेंड इनकम पर टैक्स नहीं लगेगा।

Write a comment