1. Home
  2. My Profit
  3. Gadgets
  4. नोटबंदी के प्रभाव से उबरा भारत का स्मार्टफोन बाजार, बिक्री के मामले में Samsung पहले तो Xiaomi दूसरे स्‍थान पर

नोटबंदी के प्रभाव से उबरा भारत का स्मार्टफोन बाजार, बिक्री के मामले में Samsung पहले तो Xiaomi दूसरे स्‍थान पर

शोध कंपनी IDC की रिपोर्ट के अनुसार, पहली तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 14.8 प्रतिशत अधिक रही है।

Manish Mishra | May 17, 2017 | 8:53 AM
नोटबंदी के प्रभाव से उबरा भारत का स्मार्टफोन बाजार, बिक्री के मामले में Samsung पहले तो Xiaomi दूसरे स्‍थान पर

नई दिल्ली। देश का स्मार्टफोन बाजार संभवत: नोटबंदी के प्रभाव से उबर गया है। जनवरी-मार्च 2017 की तिमाही में देश में स्मार्टफोन्‍स की बिक्री इससे पिछली तिमाही के मुकाबले 4.7 प्रतिशत बढ़कर 2.7 करोड़ इकाई पर पहुंच गई। शोध कंपनी IDC की रिपोर्ट के अनुसार, पहली तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 14.8 प्रतिशत अधिक रही है।

सरकार के पिछले साल ऊंचे मूल्य के नोटों को बंद करने के फैसले से उस तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री उससे पिछली तिमाही के मुकाबले 20 प्रतिशत घट गई थी। हालांकि, डिजिटल भुगतान विकल्प के अधिक इस्तेमाल तथा नकद लेन-देन के फिर रफ्तार पकड़ने से अब देश में स्मार्टफोन की बिक्री एक बार फिर बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें :दिल्ली-NCR में CNG 35 पैसे हुई महंगी, रसोई गैस के दाम भी बढ़े

भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार पर चीन का दबदबा

IDC के अनुसार, चीन की कंपनियों का भारतीय स्मार्टफोन बाजार पर दबदबा बढ़ रहा है। देश के स्मार्टफोन बाजार में चीनी वेंडरों का हिस्सा 51.4 प्रतिशत हो गया है। IDC ने कहा है कि चीन की कंपनियां पहले से ही 4G सेगमेंट में अपने डिवाइस उतार चुकी है जिससे उन्‍हें भारत में बढ़ते 4G स्‍मार्टफोन की मांग का लाभ मिल रहा है।

यह भी पढ़ें :EPFO से अब केवल 10 दिन में मिलेगा पैसा, क्‍लेम सेटलमेंट टाइम घटकर रह गया अब आधा

बिक्री के मामले में Samsung पहले और Xiaomi दूसरे स्‍थान पर

भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार में Samsung की बादशाहत अब भी कायम है। इसकी बाजार हिस्‍सेदारी 28.1 प्रतिशत है। 14.2 प्रतिशत हिस्‍सेदारी के साथ Xiaomi दूसरे स्‍थान पर है वहीं Vivo, Lenovo और Oppo की बाजार हिस्‍सेदारी क्रमश: 10.5 प्रतिशत, 9.5 प्रतिशत और 9.3 प्रतिशत है।

Write a comment