1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. मई में रेलवे ने बनाया माल ढुलाई का एक नया रिकॉर्ड, कोल इंडिया अपने उत्‍पादन लक्ष्‍य से फि‍र चूकी

मई में रेलवे ने बनाया माल ढुलाई का एक नया रिकॉर्ड, कोल इंडिया अपने उत्‍पादन लक्ष्‍य से फि‍र चूकी

भारतीय रेलवे ने मई में रिकॉर्ड 9.5 करोड़ टन की माल ढुलाई की। पिछले कुछ वर्षों की समान अवधि की तुलना में यह ढुलाई का एक नया रिकॉर्ड है।

Abhishek Shrivastava | Jun 1, 2017 | 9:19 PM
मई में रेलवे ने बनाया माल ढुलाई का एक नया रिकॉर्ड, कोल इंडिया अपने उत्‍पादन लक्ष्‍य से फि‍र चूकी

नई दिल्ली। प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद भारतीय रेलवे ने मई में रिकॉर्ड 9.5 करोड़ टन की माल ढुलाई की। पिछले कुछ वर्षों की समान अवधि की तुलना में यह ढुलाई का एक नया रिकॉर्ड है। मई, 2016 में रेलवे ने 9.2 करोड़ टन और मई, 2015 में 9.1 करोड़ टन की माल ढुलाई की थी।

रेल यातायात से जुड़े रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस साल मई में ढुलाई इसी महीने के लिए सबसे अच्छी रही है। अधिकारी ने बताया माओवादी गतिविधियों की वजह से धनबाद खंड में ढुलाई में कुछ बाधा आई है। इस अवधि में वहां रेलवे को प्रतिदिन 50 रैक का नुकसान हुआ। विभिन्न कारणों से कोयले की ढुलाई भी मई में प्रभावित हुई। रेलवे की ढुलाई आय में कोयला प्रमुख वस्तु है। यह भी पढ़ें:  पैनासोनिक सबसे पहले भारत में लॉन्‍च करेगी अपना Invisible TV, यूज न होने पर बन जाएगा glass panel

कोल इंडिया अप्रैल-मई के अपने उत्पादन लक्ष्य से 70 लाख टन पीछे  

सरकारी क्षेत्र की कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने वर्तमान वित्त वर्ष के पहले दो महीने में 7.9 करोड़ टन कोयले का उत्पादन किया, जो लक्ष्य से 70 लाख टन कम है।

कोल इंडिया 80 फीसदी से अधिक घरेलू कोयले का उत्पादन करती है। उसने 2020 तक एक अरब टन उत्पादन करने का लक्ष्य बना रखा है। सीआईएल ने बताया कि अप्रैल-मई के लिए उसका उत्पादन लक्ष्य 8.65 करोड़ टन था। उसने मई में 4.07 करोड़ टन कोयला उत्पादन किया, जबकि लक्ष्य 4.4 करोड़ टन का था। उसने अप्रैल में 3.84 करोड़ कोयला उत्पादन किया, जबकि लक्ष्य 4.35 करोड़ टन था। कंपनी 2016-17 में 4.44 करोड़ टन से 59.861 करोड़ टन के उत्पादन लक्ष्य से चूक गई थी।

Write a comment