1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. 2017 के पहले चार महीने में भारत से चीन को होने वाला निर्यात तेजी से बढ़ा, 5.57 अरब डॉलर का हुआ एक्‍सपोर्ट

2017 के पहले चार महीने में भारत से चीन को होने वाला निर्यात तेजी से बढ़ा, 5.57 अरब डॉलर का हुआ एक्‍सपोर्ट

चीन को भारत से निर्यात इस साल के पहले चार महीने में 20 प्रतिशत बढ़कर 5.57 अरब डॉलर हो गया। कई साल की गिरावट के बाद इस निर्यात में बढ़ोतरी दर्ज की गई है

Manish Mishra | Jun 1, 2017 | 7:51 PM
2017 के पहले चार महीने में भारत से चीन को होने वाला निर्यात तेजी से बढ़ा, 5.57 अरब डॉलर का हुआ एक्‍सपोर्ट

बीजिंग। चीन को भारत से निर्यात इस साल के पहले चार महीने में 20 प्रतिशत बढ़कर 5.57 अरब डॉलर हो गया। कई साल की गिरावट के बाद इस निर्यात में बढ़ोतरी दर्ज की गई है, हालांकि उसके साथ भारत का ऊंचा व्यापार-घाटा अब भी बना हुआ है।

भारतीय निर्यात में यह बढ़ोतरी ऐसे समय में दर्ज की गई है, जबकि चीन बड़ी मात्रा में लौह अयस्क, रत्न व हीरे व कपास सामग्री का आयात कर रहा है। चीन के सीमा शुल्क विभाग के आंकड़ों के अनुसार इस साल जनवरी से अप्रैल तक भारत चीन व्यापार छह प्रतिशत बढ़कर 26.02 अरब डॉलर हो गया। इसके अनुसार भारतीय निर्यात इस दौरान 20 प्रतिशत बढ़कर 5.57 अरब डॉलर हो गया। इसी तरह चीन से भारत को निर्यात भी 14 प्रतिशत बढ़कर 20.45 अरब डॉलर रहा।  यह भी पढ़ें: भारत से चीन को होने वाले हीरे और रत्‍नों के निर्यात में आई भारी वृद्धि, FY17 में 2.48 अरब डॉलर का एक्‍सपोर्ट

हालांकि भारत के लिए व्यापार घाटे की समस्या आलोच्य अवधि में भी बनी रही। साल के पहले चार महीने में व्यापार घाटा 14.88 अरब डॉलर के साथ चीन के पक्ष में रहा। पिछले साल कुल व्यापार घाटा लगभग 52 अरब डॉलर, जबकि कुल द्विपक्षीय व्यापार 70 अरब डॉलर से कुछ अधिक रहा था। हालांकि इस साल के पहले चार महीने में भारतीय निर्यात में वृद्धि को सकारात्मक संकेत माना जा रहा है।

इवांका ट्रंप के चीनी निर्माता ने श्रम उल्लंघनों से किया इनकार 

इवांका ट्रंप और अन्य ब्रांडों के लिए जूते बनाने वाली एक चीनी कंपनी ने अत्यधिक ओवरटाईम कराने और कम तनख्वाह देने के आरोपों से इनकार किया है। ऐसा आरोप लगाने वाले कार्यकर्ताओं में कुछ गिरफ्तार कर लिए गए हैं, जबकि कुछ गायब हैं।

एसोसिएटेड प्रेस ने मंगलवार को खबर दी थी कि चाइना लेबर वॉच के जांचकर्ता हुआ हैफंग को अवैध ताकझांक करने को लेकर गिरफ्तार कर लिया गया, जबकि उसके दो सहयोगी लापता हैं। वे हुआंगझू और डोंग्गून में हुआजियान ग्रुप की फैक्ट्रियों की जांच कर रहे थे। हुआजियान ग्रुप की प्रवक्ता लोंग शान ने एपी से कहा, हम इन आरोपों से स्तब्ध हैं। लोंग ने कहा कि कंपनी ने महीनों पहले ही इवांका ट्रंप जूते का उत्पादन बंद कर दिया था।

Panasonic-Invisible-television_thumb

Write a comment