1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. मॉरीशस को 50 करोड़ डॉलर की ऋण सहायता उपलब्ध कराएगा भारत, दोनों देशों के बीच हुए 4 समझौते

मॉरीशस को 50 करोड़ डॉलर की ऋण सहायता उपलब्ध कराएगा भारत, दोनों देशों के बीच हुए 4 समझौते

भारत ने आज मॉरीशस को 50 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा की है। दोनों देशों ने समुद्री क्षेत्र में आपसी संबंध और गहरे बनाने का संकल्प जताया।

Abhishek Shrivastava | May 27, 2017 | 3:11 PM
मॉरीशस को 50 करोड़ डॉलर की ऋण सहायता उपलब्ध कराएगा भारत, दोनों देशों के बीच हुए 4 समझौते

नई दिल्‍ली। भारत ने आज मॉरीशस को 50 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा की है। इसके साथ ही दोनों देशों ने समुद्री क्षेत्र सहित विभिन्न क्षेत्रों में आपसी संबंध और गहरे बनाने का संकल्प जताया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्राविंद जगन्नाथ के बीच विस्तृत बातचीत के बाद दोनों देशों के बीच समुद्रीय सुरक्षा समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए। एक वक्तव्य के मुताबिक मोदी ने कहा कि वह और जगन्नाथ इस बात पर सहमत हुए हैं कि आर्थिक अवसरों के फायदे के लिए हिंद महासागर में परंपरागत और गैर-परंपरागत खतरों से निपटने के लिए प्रभावी व्यवस्था की जानी चाहिए। यह भी पढ़े:   Airtel का सबसे बड़ा धमाका, नए ब्रॉडबैंड प्लान्स पर मिलेगा फ्री में 1000 GB तक का बोनस डाटा

उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय समुद्रीय समझौते से आपसी सहयोग और क्षमता मजबूत होगी। दोनों नेताओं के बीच बातचीत के बाद कुल मिलाकर चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। प्रधानमंत्री ने कहा, मॉरीशस को 50 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा का समझौता होना मॉरीशस के विकास के प्रति हमारी मजबूत और लगातार प्रतिबद्धता का बेहतर उदाहरण है। दोनों देशों ने व्यापार और निवेश सहित कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का भी फैसला किया है। मोदी ने कहा, मॉरीशस में चल रही विकास गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी को लेकर भारत को गर्व है।

Write a comment