1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. #Monsoon2017: प्री-मानसून में जमकर बरस रहे है बादल, संडे को दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश का अनुमान

#Monsoon2017: प्री-मानसून में जमकर बरस रहे है बादल, संडे को दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश का अनुमान

#Monsoon2017: देश में दक्षिण पश्चिमी मानसून की रफ्तार लगातार तेज हो रही है। अंडमान-निकोबार में दस्तक देने के बाद अब यह केरल पहुंचने की तैयारी में है।

Ankit Tyagi | May 19, 2017 | 12:52 PM
#Monsoon2017: प्री-मानसून में जमकर बरस रहे है बादल, संडे को दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश का अनुमान

नई दिल्ली। देश में दक्षिण पश्चिमी मानसून की रफ्तार लगातार तेज हो रही है। अंडमान-निकोबार में दस्तक देने के बाद अब यह केरल पहुंचने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि मानसून अपने तय समय से दो दिन पहले यानी 30 मई को केरल तट पर दस्तक दे सकता है। आपको बता दें कि अंडमान निकोबार में इस बार मानसून तीन दिन पहले पहुंच चुका है। इससे उम्मीद है कि देश की राजधानी में भी यह दो-तीन दिन पहले दस्तक दे सकता है।

प्री-मानसून में जमकर बरस रहे है बदरा

पहली मार्च से 17 मई तक औसतन 96 फीसदी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने इस हफ्ते उत्तर भारत में बारिश का अनुमान लगाया है। 17 मई को खत्म हफ्ते में देशभर में औसतन 96.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। जबकि, सामान्य तौर पर इस दौरान 100.8 मिलीमीटर होती है।#Monsoon2017: दो दिन पहले केरल पहुंचेगा मानसून, IMD ने कहा- परिस्थिति अनुकूल समय पर होगी बारिश

संडे को दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश होने का अनुमान

मौसम विभाग का कहना है कि इस हफ्ते के अंत में यानी संडे को उत्तर भारत में अच्छी बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड में बरसात की संभवनाएं बन रही है। साथ ही, उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी भाग में भी बारिश की उम्मीद है।यह भी पढ़े:सामान्य मानसून से कृषि जीडीपी की वृद्धि दर 3-4 प्रतिशत रहने का अनुमान, किसानों की बढ़ेगी आय

जून में जोरदार बारिश की उम्मीद

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक, मानसून अंडमान-निकोबार में 14 मई को दस्तक दे चुका है। इस कारण बारिश भी सामान्य से अधिक हुई है। दक्षिण के कई राज्यों में अच्छी प्री-मॉनसून बारिश हो रही है। मानसून की स्थिति मजबूत है। ऐसे में इसके उत्तर भारत में कमजोर पड़ने के आसार कम हैं। इससे जून में राजधानी में अच्छी बारिश हो सकती है और लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिल सकती है।

Write a comment