1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. IKEA ने शुरू किया नवी मुंबई स्‍टोर का निर्माण कार्य, जनवरी- 2019 तक खुलेगा

IKEA ने शुरू किया नवी मुंबई स्‍टोर का निर्माण कार्य, जनवरी- 2019 तक खुलेगा

घरेलू साजो सामान का कारोबार करने वाली प्रमुख वैश्विक कंपनी IKEA (आइकिया) भारत में अपना दूसरा स्‍टोर जनवरी, 2019 में खोलेगी।

Abhishek Shrivastava | May 18, 2017 | 4:21 PM
IKEA ने शुरू किया नवी मुंबई स्‍टोर का निर्माण कार्य, जनवरी- 2019 तक खुलेगा

मुंबई। घरेलू साजो सामान का कारोबार करने वाली प्रमुख वैश्विक कंपनी IKEA (आइकिया) भारत में अपना दूसरा स्‍टोर जनवरी, 2019 में खोलेगी। कंपनी नवी मुंबई में करीब 1,000 करोड़ रुपए के निवेश से अपने दूसरे स्‍टोर का निर्माण कर रही है। नवी मुंबई के तुर्भे में आज महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस की उपस्थिति में स्टोर का शिलान्यास कार्यक्रम संपन्‍न हुआ।

मुख्यमंत्री ने कहा, राज्य में खुदरा स्टोर स्थापित करने की दिशा में यह एक बड़े कदम के तौर पर आइकिया और महाराष्ट्र सरकार के बीच करार का नतीजा है। हम राज्य में कारोबार सुगमता के लिए पूर्ण सहयोग करेंगे।  यह भी पढ़ें: आधार के बिना अब नहीं मिलेगा सिम कार्ड, ब्रॉडबैंड कनेक्‍शन और लैंडलाइन फोन, TRAI ने जारी किए दिशानिर्देश

उन्होंने कहा, आइकिया फर्नीचर स्थान प्रबंधन के लिहाज से विशेष तौर पर तैयार किया गया है। यहां इसके लिए विशाल बाजार है क्योंकि महाराष्ट्र ने सस्ते मकान का एक लक्ष्य निर्धारित किया है। हम 20 लाख सस्ते मकान बनाने जा रहे हैं। आइकिया ने पहले कहा था कि महाराष्ट्र एक महत्वपूर्ण बाजार होगा और उसने आने वाले दिनों में 5-6 स्टोर खोलने तथा पुणे में एक वितरण केंद्र खोलने की भी की योजना बनाई है।

नवी मुंबई वाला स्‍टोर 4,30,000 वर्ग फुट क्षेत्र में फैला होगा इसमें 700 लोगों को सीधे रोजगार मिलेगा, जबकि अन्‍य 1500 लोगों को अप्रत्‍यक्ष तौर पर रोजगार के अवसर मिलेंगे। इस स्‍वीडिश कंपनी की योजना पूरे देश में 2025 तक 25 स्‍टोर खोलने की है। कंपनी अपना पहला स्‍टोर हैदरबाद में 2018 में शुरू करेगी।

Write a comment