1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. जियो से टक्‍कर के लिए Idea को मिली एक और सफलता, शेयरधारकों ने दी वोडाफोन के साथ विलय योजना को मंजूरी

जियो से टक्‍कर के लिए Idea को मिली एक और सफलता, शेयरधारकों ने दी वोडाफोन के साथ विलय योजना को मंजूरी

दूरसंचार कंपनी आइडिया ( Idea) सेल्यूलर के शेयरधारकों ने अपने मोबाइल कारोबार के वोडाफोन इंडिया के साथ विलय योजना को मंजूरी दे दी है।

Abhishek Shrivastava | Oct 13, 2017 | 7:02 PM
जियो से टक्‍कर के लिए Idea को मिली एक और सफलता, शेयरधारकों ने दी वोडाफोन के साथ विलय योजना को मंजूरी

नई दिल्ली। दूरसंचार कंपनी आइडिया ( Idea) सेल्यूलर के शेयरधारकों ने अपने मोबाइल कारोबार के वोडाफोन इंडिया के साथ विलय योजना को मंजूरी दे दी है। आदित्य बिड़ला समूह की फर्म ने आज शेयर बाजारों को यह सूचना दी। इसके अनुसार आइडिया के शेयरधारकों की बैठक 12 अक्‍टूबर, 2017 को हुई, जिसमें 99 प्रतिशत से अधिक शेयरधारकों ने विलय का समर्थन किया।

उल्लेखनीय है कि उक्त दोनों कंपनियों ने प्रस्तावित विलय सौदे पर मंजूरी के लिए राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) में आवेदन किया है। इन कंपनियों को अंतिम मंजूरी दूरसंचार विभाग से लेनी होगी।

यह भी पढ़ें: जेपी बेचना चाहती है यमुना एक्‍सप्रेस-वे को, कोर्ट में बताया 2,500 करोड़ रुपए में हो सकता है सौदा

कर मामले के निपटान के लिए भारतीय न्याय क्षेत्र में नहीं जा रहे: वोडाफोन 

वोडाफोन ग्रुप ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि भारत के खिलाफ शुरू की गई मध्यस्थता प्रक्रिया में वह यहां अदालतों के पास नहीं जा रही है। कंपनी ने 11,000 करोड़ रुपए के कर मांग मामले में भारत के खिलाफ मध्यस्थता प्रक्रिया शुरू की है। सरकार ने वोडाफोन ग्रुप द्वारा हचिसन टेलीकॉम में हिस्सेदारी के अधिग्रहण के 11 अरब डॉलर के सौदे के संबंध में कंपनी के खिलाफ कर मांग जारी की थी। कंपनी ने भारत ब्रिटेन द्विपक्षीय निवेश संरक्षण संधि (बीपा) के तहत इसके खिलाफ मध्यस्थता प्रक्रिया शुरू की है।

यह भी पढ़ें: RIL का Q2 मुनाफा 13% बढ़कर हुआ 8,097 करोड़ रुपए, जियो को हुआ 271 करोड़ रुपए का घाटा

उच्च न्यायालय ने 22 अगस्त को वोडाफोन ग्रुप की मध्यस्थता प्रक्रिया पर रोक लगाई थी। इस मुद्दे को लेकर कंपनी की यह दूसरी मध्यस्थता प्रक्रिया है। कंपनी ने इसी मुद्दे पर समान मध्यस्थता प्रक्रिया भारत नीदरलैंड के तहत शुरू की थी जिस पर प्रक्रिया चल रही है।

Write a comment