1. Home
  2. My Profit
  3. Car
  4. हुंडई भारत के लिए हाइब्रिड वाहन योजना को कर सकती है बंद, जल्‍द लॉन्‍च करेगी इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स की नई रेंज

हुंडई भारत के लिए हाइब्रिड वाहन योजना को कर सकती है बंद, जल्‍द लॉन्‍च करेगी इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स की नई रेंज

हुंडई मोटर्स इंडिया लिमिटेड, जो देश में दूसरी सबसे बड़ी कार विनिर्माता भी है, भारत में अपने हाइब्रिड वाहन को लॉन्‍च करने की योजना रद्द कर सकती है।

Abhishek Shrivastava | Aug 5, 2017 | 1:24 PM
हुंडई भारत के लिए हाइब्रिड वाहन योजना को कर सकती है बंद, जल्‍द लॉन्‍च करेगी इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स की नई रेंज

चेन्‍नई। दक्षिण कोरिया की प्रमुख ऑटो कंपनी और भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता हुंडई मोटर्स इंडिया लिमिटेड   देश में अपने हाइब्रिड वाहन को लॉन्‍च करने की योजना रद्द कर सकती है। कंपनी के एक टॉप एग्‍जीक्‍यूटिव ने बताया कि भारत सरकार का समर्थन न मिलने की वजह से हाइब्रिड वाहन योजना को रद्द किया जा सकता है।

इससे पहले इस साल की शुरुआत में हुंडई मोटर्स ने कहा था कि ऑटो एक्‍सपो 2018 में उसकी योजना अपना हाइब्रिड मॉडल Ioniq (आयोनिक) को पेश करने की है। लेकिन अब कंपनी ने इस योजना को निरस्‍त कर इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान देना शुरू कर दिया है। हुंडई मोटर्स इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी वाईके कू ने कहा कि हाइब्रिड के लिए कोई समर्थन नहीं है। मुझे लगता है कि हमें इस योजना को निलंबित करना होगा और भारतीय बाजार के लिए हाइब्रिड उत्पाद रद्द करने होंगे।

यह भी पढ़ें:  सड़कों पर धूम मचाने जल्‍द आ रही है हुंडई की नई वरना, होंडा सिटी और मारुति सुजुकी सियाज को देगी टक्‍कर

उल्लेखनीय है कि जीएसटी व्यवस्था के तहत हाइब्रिड वाहनों पर अन्य लग्‍जरी कारों की तरह 28 प्रतिशत की दर से टैक्‍स लगाया गया है। साथ में 15 प्रतिशत का उपकर भी लगाया गया है।  इससे हाइब्रिड वाहनों पर कुल टैक्‍स बढ़कर 43 प्रतिशत हो गया है, जो कि जीएसटी से पहले 30.3 प्रतिशत था। सरकार ने सं‍केत दिया है कि वह इसमें कोई संशोधन नहीं करेगी।

यह भी पढ़ें:  टाटा मोटर्स इस महीने के अंत तक लॉन्‍च कर सकता है SUV नेक्‍सन, 11000 में शुरू हुई बुकिंग!

जीएसटी से पहले हाइब्रिड वाहनों पर टाटा नैनो और मारुति अल्‍टो जैसी एंट्री लेवल छोटी कारों की तरह ही 12.5 प्रतिशत एक्‍साइज ड्यूटी लगती थी। कू ने कहा कि हुंडई मोटर्स ने अब अपना पूरा ध्‍यान इलेक्ट्रिक वाहनों पर केंद्रित किया है। भारत में कौन से इलेक्ट्रिक मॉडल लाए जाएंगे इस योजना पर विचार चल रहा है। कू ने कहा कि हमारे पास इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड दोनों वाहन हैं। हमारे पास हर तरह की तकनीक है। इसलिए अब हम इलेक्ट्रिक वाहनों की योजना बना रहे हैं।
Write a comment