1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. लांड्री बाजार में स्थिति मजबूत करेगी हिंदुस्तान यूनिलीवर, नए प्रोडक्‍ट पर होगा जोर

लांड्री बाजार में स्थिति मजबूत करेगी हिंदुस्तान यूनिलीवर, नए प्रोडक्‍ट पर होगा जोर

हिंदुस्तान यूनिलीवर अब बाजार में नए प्रोडक्‍ट पेश करने पर ध्‍यान दे रही है। कंपनी ने हाल ही में पानी की बचत करने वाले रिन डिटर्जेंट बार को पेश किया है।

Sachin Chaturvedi | Jun 4, 2017 | 3:59 PM
लांड्री बाजार में स्थिति मजबूत करेगी हिंदुस्तान यूनिलीवर, नए प्रोडक्‍ट पर होगा जोर

नयी दिल्ली। एफएमसीजी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) अब भारतीय बाजार में नए प्रोडक्‍ट पेश करने पर ध्‍यान दे रही है। कंपनी ने हाल ही में पानी की बचत करने वाले रिन डिटर्जेंट बार को पेश किया है, जो कि 50 फीसदी तक पानी की बचत करता है। इसके अलावा कंपनी ने वॉशिंग मशीनों के लिए लिक्विड डिटर्जेंट जैसे कई इनो‍वेटिव प्रोडक्‍ट पेश किए हैं। अब कंपनी प्रीमियम उत्पाद के जरिये लांड्री सेक्‍टर में अपनी स्थिति को और मजबूत करने की तैयारी में है।

बाजार में हिंदुस्‍तान युनिलीवर के प्रोडक्‍ट की बात करें तो कंपनी इस क्षेत्र में व्हील, रिन, सर्फ एक्सल और कम्फर्ट जैसे ब्रांड बेचती है। कंपनी अब इस सेक्‍टर में प्रीमियम उत्पाद यानी कुछ महंगे उत्पाद की ओर ध्यान दे रही है। कंपनी का मानना है कि बढ़ती आय के बीच अब लोग अधिक लाभ वाले उत्पाद चाहते हैं। यह भी पढ़ें: अनिल अंबानी की इस कंपनी में 1 लाख रुपए लगाकर निवेशक बने करोड़पति, आपके पास भी मौका

हिंदुस्तान यूनिलीवर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक संजीव मेहता ने निवेशकों के समक्ष दिए गए प्रजेन्‍टेशन में कहा कि भारत में प्रीमियम उत्पाद के लिए काफी संभावनाएं हैं। मौजूदा स्थिति की बात करें तो भारत में दस में सिर्फ एक धुलाई के लिए हिंदुस्तान यूनिलीवर के प्रीमियम लांड्री पाउडर का इस्तेमाल होता है। कंपनी आक्रामक तरीके से लांड्री सेक्‍टर में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए प्रीमियम उत्पाद पर ध्यान दे रही है। कंपनी की रणनीति उपभोक्ता केंद्रित नवोन्मेषण के ईदगिर्द घूमती है। यह भी पढ़ें: निसान और डैटसन की कारों पर मिल रहा है भारी डिस्‍काउंट, सिर्फ जून तक मिलेगा फायदा

उदाहरण के लिए कंपनी ने कहा कि सूखे की स्थिति अब ज्यादा बनने लगी है। वहीं दैनिक पानी की खपत का 30 प्रतिशत सिर्फ धुलाई में इस्तेमाल होता है। इसी के मद्देनजर कंपनी ने अपने लोकप्रिय रिन बार का नया संस्करण विकसित किया है जो पानी की बचत करने वाली तकनीक पर आधारित है और यह अधिक चमकदार सफाई देता है। कंपनी का दावा है कि यह नया रिन बार 50 प्रतिशत पानी की खपत कम करता है और यह कपड़ों को अधिक चमक देता है।

Write a comment