1. Home
  2. News And Views
  3. Views
  4. बिल गेट्स से लेकर ये बिजनेसमैन माता-पिता नहीं छोड़कर जाएंगे बच्चों के लिए करोड़ों की विरासत, जानिए क्यों

बिल गेट्स से लेकर ये बिजनेसमैन माता-पिता नहीं छोड़कर जाएंगे बच्चों के लिए करोड़ों की विरासत, जानिए क्यों

बिल गेट्स समेत कई ऐसे बिजनेसमैन और सैलेब्रिटी है जो ऐलान कर चुके है कि वो अपनी करोड़ों की दौलत दूसरों के बच्चों के साथ बांटना चाहते हैं।

Ankit Tyagi | May 6, 2017 | 6:59 PM
बिल गेट्स से लेकर ये बिजनेसमैन माता-पिता नहीं छोड़कर जाएंगे बच्चों के लिए करोड़ों की विरासत, जानिए क्यों

नई दिल्ली। भारत में यह कहावत आम है कि मां, बाप बच्चों के लिए ही तो कमाते है। लेकिन दुनिया में कई ऐसे बिजनेसमैन और सैलेब्रिटी है जो ऐलान कर चुके है कि वो अपनी करोड़ों की दौलत दूसरों के बच्चों के साथ बांटना चाहते हैं। आइए जानते है कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स से लेकर ये बिजनेसमैन क्यों नहीं दान करना चाहते है अपनी संपत्ति….

बिल और मेलिंडा गेट्स

आज के समय में पैसे को भगवान नहीं तो उस से कम भी नहीं समझा जाता और दुनिया में अधिकतर लोग पैसा कमाने के लिए जाने क्या कुछ कर रहे हैं। इसी में जब सबसे अमीर व्यक्तियों का नाम आता है तो उसमें सबसे शिखर पर जिस व्यक्ति का नाम आता है वह है बिल गेट्स जिनके पास इतना पैसा है कि उनकी आने वाली कई पीढ़ियां आराम से जिंदगी गुजार सकती है।

No

8760 करोड़ डॉलर की संपत्ति वाले दुनिया के सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स के बिल के दो बेटियां और एक बेटा है। बेटियों के नाम है फोएबे और जेनिफर है। बेटे का नाम है रौरी। वह कह चुके हैं कि वह अपनी संपत्ति इंसानियत को दान करेंगे। इसके लिए उन्होंने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन भी बनाई।

सन 2000 में बिल गेट्स ने अपनी पत्नी मिलंडा गेट्स के नाम पर बिल एंड मिलिंडा फाउंडेशन की शुरुआत की थी जो पूरे विश्व में समाजसेवा के कार्य के लिए पहचानी जाती हैं। 60 साल के बिल गेट्स अपनी दौलत का काफी बड़ा हिस्सा अपनी फाउंडेशन मै दान कर चुके हैं। सिर्फ मई 2013 में बिल गेट्स ने इस फाउंडेशन में करीबन 28 बिलियन यूएस डॉलर दान किए थे और इस दान से काफी लोग प्रेरित भी हुए थे। इससे यह तो पता चल जाता है कि विश्व के सबसे अमीर इंसान का दिल भी उतना ही बड़ा है वरना आजकल कौन दूसरों के बारे में सोचता है।

वॉरेन बफे

No

7576 करोड़ डॉलर की संपत्ति वाले दुनिया के दूसरे अमीर शख्स वॉरेन बफे की अमेरिका के अमीरों को दान के लिए प्रेरित करने में बड़ी भूमिका रही है। बफे के तीन बच्चे है। और वो ऐलान कर चुके है कि अपनी 99 फीसदी संपत्ति दान करेंगे।

जॉर्ज लुकस

No

अमेरिकी फिल्म निर्माता और बिजनेसमैन जॉर्ज लुकस की संपत्ति 510 करोड़ डॉलर है। सन 2012 में डिज्नी को पूरा स्टार वॉर्स प्रोजेक्ट बेचने वाले लुकस के चार बच्चे हैं। डील से हुआ मुनाफा वह अगली पीढ़ी की शिक्षा के लिए दान कर चुके हैं। अपनी आधी विरासत दान करने का एलान तो वह 2010 में ही कर चुके थे।

जैकी चैन
हॉलीवुड के मशहूर एक्टर जैकी चेन अपनी 35 करोड़ डॉलर की संपत्ति को दान करना चाहते हैं। इसमें से उनके बेटे को कुछ नहीं मिलेगा।

No

जैकी चैन कहते हैं

उसे अपना पैसा खुद कमाना होगा। यूनिसेफ के एम्बेसडर चैन गरीब बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ साथ वन्य जीव संरक्षण में खूब पैसा खर्च करते हैं।

स्टिंग

No

66 साल के संगीतकार स्टिंग के छह बच्चे हैं। 30 करोड़ डॉलर की संपत्ति वाले स्टिंग बच्चों से कह चुके हैं कि ईमानदारी से मेहनत करो और अपनी जिंदगी खुद बनाओ।

एल्टन जॉन

No

मशहूर म्यूजिशियन ने बीते साल एक अखबार से कहा कि अगर वह सारी संपत्ति दो बेटों के नाम कर देंगे तो बच्चों की जिंदगी खराब हो जाएगी। जॉन के मुताबिक बच्चों को खुद अपने पैरों पर खड़ा होना चाहिए।

 

Write a comment