1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. सरकार ने मोबाइल चार्जिंग में काम आने वाले यूएसबी केबल पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगाया

सरकार ने मोबाइल चार्जिंग में काम आने वाले यूएसबी केबल पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगाया

सरकार ने सेल्युलर फोन के साथ काम आने वाले यूएसबी केबल पर 10 प्रतिशत का आयात शुल्क लगा दिया है। अभी तक इसे प्राथमिक सीमा शुल्क से छूट थी।

Manish Mishra | Jul 17, 2017 | 6:34 PM
सरकार ने मोबाइल चार्जिंग में काम आने वाले यूएसबी केबल पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगाया

नई दिल्ली सरकार ने सेल्युलर फोन के साथ काम आने वाले यूएसबी केबल पर 10 प्रतिशत का आयात शुल्क लगा दिया है। अभी तक इसे प्राथमिक सीमा शुल्क से छूट थी। स्टैटिक कन्वर्टर फोन चार्जर यूएसबी केबल का इस्तेमाल मोबाइल हैंडसेट के डेटा को कंप्यूटर, लैपटॉप, टीवी और टैबलेट पर स्थानांतरित करने में भी होता है। इस कदम के बाद देश में आयातित स्टैटिक कन्वर्टर पर भी अब उतना ही (10 फीसदी) सीमा शुल्क लगेगा जो अभी तक आयातित मोबाइल चार्जर पर लगता है।

यह भी पढ़ें : आयकर विभाग ने कर सलाहकारों से कहा, एक समय में GST का एक ही पंजीकरण करें

राजस्व विभाग ने एक अधिसूचना में कहा है कि इस बारे में सीमा शुल्क विभाग की अधिसूचना को संशोधित किया गया है। इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन के अध्यक्ष पंकज महेंद्रू ने कहा कि यह निर्णय देश में विनिर्माण कार्य को चरणबद्ध तरीके से प्रोत्साहित करने के कार्यक्रम के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इससे देश में मोबाइल फोन उत्पादन के घरेलू पारिस्थितिकी तंत्र को प्रोत्साहन मिलेगा।

महेंद्रू ने कहा कि हम राजस्‍व विभाग द्वारा की गई त्‍वरित कार्रवाई की सराहना करते हैं। इससे सेल्‍युलर फोन्‍स के स्‍टैटिक कन्‍वर्टर की परिभाषा की खामी दूर हो गई है। इसकी वजह से मोबाइल चार्जर सेगमेंट प्रभावित हो रहा था।

यह भी पढ़ें : रिकॉर्डतोड़ बन चुका है भारतीय शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी ने सोमवार को भी लिखा नया इतिहास

Write a comment