1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. विदेशों में अर्जित समुद्री नाविकों की आय पर नहीं लगेगा टैक्‍स, सीबीडीटी ने दी बड़ी राहत

विदेशों में अर्जित समुद्री नाविकों की आय पर नहीं लगेगा टैक्‍स, सीबीडीटी ने दी बड़ी राहत

सरकार ने प्रवासी समुद्री नाविकों को विदेश जा रहे जहाज पर भारत के बाहर दी गई सेवाओं से प्राप्त आय पर टैक्‍स न लगाने की राहत दी है।

Abhishek Shrivastava | May 24, 2017 | 12:41 PM
विदेशों में अर्जित समुद्री नाविकों की आय पर नहीं लगेगा टैक्‍स, सीबीडीटी ने दी बड़ी राहत

मुंबई। सरकार ने समुद्री नाविकों को बड़ी राहत प्रदान की है। अब प्रवासी समुद्री नाविकों को विदेश जा रहे जहाज पर भारत के बाहर दी गई सेवाओं से प्राप्त आय पर टैक्‍स नहीं लगेगा।

यहां जारी एक सरकारी बयान के अनुसार, विदेश जा रहे जहाज (भारतीय या विदेशी झंडे लगे) पर भारत के बाहर दी गई सेवाओं के लिए प्रवासी समुद्री नाविकों को प्राप्त आय कुल आय में केवल इस आधार पर शामिल नहीं होगी कि उक्त राशि समुद्री नाविक ने भारतीय बैंक के एनआरई खाते में डाली है। यह भी पढ़ें:  आमिर खान से आगे निकले कॉमेडी किंग कपिल, सलमान खान ने भरा सबसे ज्यादा एडवांस टैक्स

बयान के अनुसार यूनियनों के ज्ञापन को देखने के बाद केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने 11 अप्रैल को परिपत्र जारी किया था। इसमें 26 अप्रैल को संशोधन किया गया। पूर्व में आयकर प्राधिकरण ने व्यवस्था दी थी कि प्रवासी समुद्री नाविकों की आय, जो सीधे भारत में एनआरआई खाते में आती है, टैक्‍स के दायरे में आएगी। उसके बाद यूनियनों ने इसके खिलाफ ज्ञापन दिया था।

 

Write a comment