1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. देशभर में चलेंगी 2 लाख इलेक्ट्रिक बस, सरकार वित्त पोषण के लिए सॉफ्टबैंक से कर रही है बातचीत

देशभर में चलेंगी 2 लाख इलेक्ट्रिक बस, सरकार वित्त पोषण के लिए सॉफ्टबैंक से कर रही है बातचीत

नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार 2 लाख इलेक्ट्रिक बस की खरीद के लिए कम ब्याज पर वित्त पोषण को लेकर जापान की निवेश कंपनी सॉफ्टबैंक से बातचीत कर रही है।

Abhishek Shrivastava | May 27, 2017 | 12:09 PM
देशभर में चलेंगी 2 लाख इलेक्ट्रिक बस, सरकार वित्त पोषण के लिए सॉफ्टबैंक से कर रही है बातचीत

नागपुर। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक परिवहन के लिए 2 लाख इलेक्ट्रिक बस की खरीद के लिए कम ब्याज पर वित्त पोषण को लेकर जापान की निवेश कंपनी सॉफ्टबैंक से बातचीत की जा रही है।

मंत्री ने कहा कि भारत कच्चे तेल के 7 लाख करोड़ रुपए के आयात बिल में कटौती करना चाहता है। इलेक्ट्रिक बसों तथा वाहनों के साथ एथेनॉल और अन्य हरित ईंधन इसका समाधान हो सकता है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री गडकरी ने कहा, इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना हमारी सरकार की प्राथमिकता है। हम चाहते हैं कि इलेक्ट्रिक बस, ऑटो रिक्शा तथा अन्य वाहन देश में चलें। हम हरित परियोजना के लिए कम ब्याज पर कर्ज के लिए सॉफ्टबैंक से बातचीत कर रहे हैं। यह भी पढ़ें:   सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों से कॉल रेट कम करने को कहा, जीएसटी से मिलेगा ग्राहकों को लाभ

उन्होंने कहा, हम सार्वजनिक परिवहन के लिए 2 लाख इलेक्ट्रिक बस चाहते हैं। गडकरी ने यह भी कहा कि कम ब्याज दर पर वित्त पोषण वैसा ही है, जैसा कि सरकार ने बंदरगाह जेएनपीटी के मामले में किया। उन्होंने यह भी कहा कि सार्वजनिक परिवहन के टिकट भाड़े में 20 प्रतिशत कमी का लक्ष्य है।

भारत में जन्मे राजीव मिश्रा सॉफ्टबैंक के निदेशक 

जापान की सॉफ्टबैंक ने भारत में जन्मे राजीव मिश्रा को अपने निदेशक मंडल में निदेशक के तौर पर शामिल किया है। कंपनी ने एक बयान जारी कर निदेशक मंडल के नए सदस्यों की सूची जारी की, जिसमें मिश्रा का नाम भी शामिल है।

वह अभी सॉफ्टबैंक इनवेस्टमेंट एडवाइजर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। हालांकि मिश्रा की नियुक्ति पर शेयरधारकों से अनुमति ली जानी है, जो कंपनी की 21 जून को होने वाली वार्षिक आम सभा के दौरान ली जाएगी।

Write a comment