1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. आर्थिक अपराधियों की संपत्ति जब्‍त करेगी सरकार, नया कानून लाने पर हो रहा है विचार

आर्थिक अपराधियों की संपत्ति जब्‍त करेगी सरकार, नया कानून लाने पर हो रहा है विचार

विजय माल्‍या जैसे आर्थिक अपराधियों से निपटने के लिए सरकार ने ऐसे अपराधियों की संपत्ति जब्‍‍त करने संबंधी एक ड्राफ्ट कानून तैयार किया है।

Abhishek Shrivastava | May 18, 2017 | 4:59 PM
आर्थिक अपराधियों की संपत्ति जब्‍त करेगी सरकार, नया कानून लाने पर हो रहा है विचार

नई दिल्‍ली। शराब कारोबारी विजय माल्‍या जैसे आर्थिक अपराधियों से निपटने के लिए सरकार ने गुरुवार को कहा कि उसने ऐसे अपराधियों की संपत्ति जब्‍‍त करने संबंधी एक ड्राफ्ट कानून तैयार किया है। विजय माल्‍या कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए देश छोड़कर भाग गए हैं।

भगोड़ा आर्थिक अपराधी कानून-2017 का ड्राफ्ट तैयार हो चुका है और इसे वित्‍त मंत्रालय के अधीन कार्यरत आर्थिक मामलों के विभाग की वेबसाइट पर सभी प्रतिभागियों के सुझाव और राय जानने के लिए सार्वजनिक किया गया है। यह भी पढ़ें:  BSNL ने वर्ल्ड टेलीकॉम डे के मौके पर किया बड़ा ऐलान, 333 रुपए में मिलेगा अनलिमिटेड इंटरनेट डाटा

वित्‍त मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि यह व्यापक रूप से महसूस किया जा रहा है कि उच्‍च मूल्‍य वाले आर्थिक अपराधी भारत में कानूनी प्रक्रिया से बचने के लिए देश छोड़कर भाग रहे हैं। बयान में कहा गया है कि इसलिए यहां एक प्रभावी, त्‍वरित और संवैधानिक रूप से स्‍वीकार्य निवारक सुनिश्चित करने की आवश्‍यकता है। बयान में आगे कहा गया है कि सरकार कानून में बदलाव या एक नया कानून लाने पर विचार कर रही है ताकि इस तरह के अपराधियों की संपत्ति को तब तक के लिए जब्‍त किया जा सके, जब तक कि वे उपयुक्त कानूनी मंच के क्षेत्राधिकार में प्रस्तुत नहीं होते हैं। सभी प्रतिभागियों से ड्राफ्ट कानून पर 3 जून तक उनके सुझाव मांगे गए हैं।

सरकार का यह कदम बजट में की गई घोषणा के अनुरूप है। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने बजट 2017-18 में कहा था कि हाल ही में कई ऐसे उदाहरण सामने आए हैं जिसमें आर्थिक अपराधियों सहित कई बड़े अपराधी कानून से बचने के लिए देश छोड़कर भाग गए हैं। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कानून ऐसे अपराधियों को बच कर न जाने दे पाए।

Write a comment