1. Home
  2. My Profit
  3. Gadgets
  4. Google अब नौकरी दिलाने में करेगी मदद, शुरू किए ये 7 नए जबरदस्त फीचर्स

Google अब नौकरी दिलाने में करेगी मदद, शुरू किए ये 7 नए जबरदस्त फीचर्स

Google) ने CEO ने सुंदर पिचाई ने I/O 2017 डेवलपर्स कॉन्‍फ्रेंस कार्यक्रम में कहा कि गूगल अब नौकरी खोजने वालों को नौकरी देने वालों से मिलाएगा।

Ankit Tyagi | May 18, 2017 | 11:22 AM
Google अब नौकरी दिलाने में करेगी मदद, शुरू किए ये 7 नए जबरदस्त फीचर्स

नई दिल्ली। गूगल (Google) ने CEO ने सुंदर पिचाई ने I/O 2017 डेवलपर्स कॉन्‍फ्रेंस कार्यक्रम में कहा कि गूगल अब नौकरी खोजने वालों को नौकरी देने वालों से मिलाएगा। इसके लिए ‘गूगल जॉब्स’ नाम के प्रॉजेक्ट की घोषणा की गई। इसके अलावा गूगल ने कम स्पेस वाले रैम पर ओएस रन करने में आ रही परेशानी के मद्दनेजर भी महत्वपूर्ण घोषणा की। आपको बता दें कि गूगल ने मोबाइल फर्स्‍ट पॉलि‍सी शुरू की है। कंपनी ने अब एआई फर्स्‍ट की ओर रुख कर लि‍या है। यह भी पढ़े: 2021 तक 53.6 करोड़ लोग करेंगे भारतीय भाषाओं का इंटरनेट पर इस्‍तेमाल

I/O 2017 लॉन्चिंग प्रोग्राम
गूगल के इस प्रोग्राम में कई पुराने फीचर्स के अपडेटेड वर्सन के बारे में जानकारी दी गई तो कई नई टेक सर्विसेज के बारे में भी बताया गया। करीब दो घंटे के ऐनुअल डिवेलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान नौकरियों से लेकर चिकित्सा के क्षेत्र तक गूगल की विभिन्न पहलों की जानकारी दी गई।

No

शुरू किया Google.ai 
इन सभी नए प्रयोगों को एक छत के नीचे लाया जा रहा है जिसे Google.ai का नाम दि‍या गया है। पि‍चाई ने आगे कहा, मोबाइल मल्‍टी टच को लेकर आया। अब हमारे पास वॉयस और वि‍जन है। कंप्‍यूटर अब पहले के मुकाबले बेहतर हो रहे हैं और वह आवाज को समझ ले रहे हैं। इसी से वि‍जन के मामले में भी कंप्‍यूटर की क्षमता में सुधार आया है। इसलि‍ए आज हम गूगल लेंस्‍ट की घोषणा कर रहे हैं, जि‍से गूगल असि‍स्‍टेंस में सबसे पहले शामि‍ल कि‍या जाएगा। यह भी पढ़े:Google Pixel स्‍मार्टफोन पर मिल रहा है 13,000 रुपए का कैशबैक ऑफर, ऐसे उठाएं लाभ

No

गूगल दिलाएगी जॉब्स
सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि गूगल जॉब की तलाश करने वालों को जॉब देने वालों से जोड़ने के लिए गूगल फॉर जॉब्स ला रहे हैं। गूगल सर्च में अब जॉब सर्चिंग टूल्स होंगे। अगर आप गूगल पर जॉब्स सर्च करेंगे तो रिच कार्ड्स आपके सामने वही परोसेगा जिसकी आपको तलाश है। इस फीचर के लिए गूगल ने लिंक्डइन जैसी साइट्स से पार्टनरशिप की है।पिचाई ने बताया कि यह फीचर अभी सिर्फ अमेरिका में आ रहा है। बाद में दुनिया के अन्य देशों में भी इसका विस्तार किया जाएगा।

शुरू किए ये नए जबरदस्त फीचर्स

(1)हेल्थ
गूगल ने न्यूरल नेटवर्क्स बनाए हैं ताकि पैथलॉजिस्ट्स कैंसर का इलाज बेहतर तरीके से कर सकें। यह भी पढ़े: Google CEO सुंदर पिचाई की सैलरी हुई डबल, एक साल में मिले 1300 करोड़ रुपए
(2)गूगल लेंस
गूगल ने ‘गूगल लेंस’ नाम का नया फीचर लॉन्च किया। यह किसी भी चीज को पहचानने में मदद करेगा। इसके लिए बस आपको स्मार्टफोन का कैमरा उस चीज की तरफ करना है। इतना ही नहीं अगर आप टेक्स्ट पासवर्ड के सामने फोन का कैमरा रखेंगे तो इस फीचर के जरिए पासवर्ड खुद एंटर हो जाएगा। सीईओ सुंदर पिचई ने बताया कि गूगल लेंस विजन बेस्ड कम्प्यूटिंग कपैबिलिटीज से लैस है। गूगल लेंस से लैस स्मार्टफोन का कैमरा वाई-फाई राउटर तक ले जाकर यह एसएसआईडी और पासवर्ड जेनरेट कर देगा एवं कनेक्शन अपने आप क्रिएट हो जाएगा।

No

(3)मशीन लर्निंग
गूगल ने क्लाउड TPU की घोषणा की। यह हार्डवेयर है जो गूगल के डेटा सेंटर्स में मशीन लर्निंग में मदद करता है।

no

(4)डेड्रीम स्टैंडअलोन वीआर
वीआर के गूगल वीपी क्ले बैवर डेड्रीम ऐप्स और फोन्स की जानकारी देते हुए कहा कि एलजी के अगले फ्लैगशिप और सैमसंग एस8, एस8 प्लस में डेड्रीम सपॉर्ट होगा। डेड्रीम स्टैंडअलोन वीआर हेडसेट लॉन्च कर रहा है। ये डिवाइसेज बिना फोन या पीसी के ही रन करेंगे। गूगल ने डेड्रीम स्टैंडअलोन वीआर हेडसेट रेफरेंस डिजाइन बनाने के लिए क्वॉलकॉम के साथ काम किया है। लेनवो और एचटीसी स्टैंडअलोन वीआर हेडसेट्स को बाजार में उतारने के लिए गूगल के साथ काम कर रहे हैं।

(5)गूगल असिस्टेंट
iPhone के लिए लॉन्च हुआ गूगल असिस्टेंट ऐप। गूगल असिस्टेंट ट्रैफिक की स्थिति के बारे में भी देगा जानकारी।

no

(6)गूगल होम
गूगल का खास स्पीकर गूगल होम जल्द ही कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, जर्मनी और जापान में होगा उपलब्ध। गूगल होम के जरिए अब हैंड्स-फ्री कॉलिंग हो सकेगी। गूगल होम अब ब्लूटूथ भी सपॉर्ट करेगा ताकि ऐंड्रॉयड और iOS डिवाइसेज से कनेक्ट कर ऑडियो प्ले किए जा सके।

no

(7)गूगल फोटोज
गूगल फोटोज ने लॉन्च किए तीन नए फीचर्स। अब गूगल फोटोज धुंधली फोटो को खुद हटा देगा। गूगल फोटोज में सजेस्टेड फीचर का हुआ ऐलान। अब गूगल फोटोज आपको दोस्तों के साथ फोटो शेयर करने के लिए याद दिलाता रहेगा। गूगल फोटोज के जरिए अब आप दूसरों के साथ लाइब्रेरीज भी शेयर कर सकते हैं और एक अन्य फीचर के जरिए आप खुद-ब-खुद दूसरों की लाइब्रेरी में फोटोज सेव भी कर सकते हैं।
विजुअल रेस्पॉन्स के जरिए गूगल लाइब्रेरी फोटो में अलग-अलग शख्स को पहचान पाएगा। अगर कोई शख्स कई फोटो में है, तो यह ऐप उस शख्स को पहचानेगा और आपको उस शख्स के साथ फोटो शेयर करने के लिए सजेस्ट करेगा। गूगल फोटोज का तीसरा फीचर फोटो बुक्स है। गूगल फोटो बुक अब किसी खास इवेंट की फोटो सर्च करने पर बेहतरीन तस्वीरें करेगा सजेस्ट करेगा।

no
Write a comment