1. Home
  2. My Profit
  3. Gadgets
  4. सस्‍ते स्मार्टफोन्‍स के लिए आया नया OS एंड्रॉयड गो, 1GB से कम रैम वाले फोन में होगा इसका इस्‍तेमाल

सस्‍ते स्मार्टफोन्‍स के लिए आया नया OS एंड्रॉयड गो, 1GB से कम रैम वाले फोन में होगा इसका इस्‍तेमाल

एंड्रॉयड गो का इस्‍तेमाल सस्ते स्‍मार्टफोन्‍स में किया जा सकेगा। खास तौर से ऐसे स्‍मार्टफोन्‍स में जिनमें रैम 1GB से ज्‍यादा नहीं है।

Manish Mishra | May 18, 2017 | 3:14 PM
सस्‍ते स्मार्टफोन्‍स के लिए आया नया OS एंड्रॉयड गो, 1GB से कम रैम वाले फोन में होगा इसका इस्‍तेमाल

नई दिल्‍ली। Google के I/O एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस में कंपनी ने अगले ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड O के बीटा वर्जन को उपलब्ध कराए जाने की जानकारी देने के अलावा एंड्रॉयड के एक नए वर्जन के बारे में भी बताया। एंड्रॉयड के इस नए वर्जन को एंड्रॉयड गो नाम दिया गया है। इसे सस्ते स्‍मार्टफोन्‍स में यूज किया जा सकेगा। खास तौर से ऐसे स्‍मार्टफोन्‍स में जिनमें रैम 1GB से ज्‍यादा नहीं है।

यह भी पढ़ें : HTC ने लॉन्च किया एज सेंस वाला प्रीमियम स्‍मार्टफोन U11, 6GB रैम और 128GB की इंटरनल स्‍टोरेज से है लैस

एंड्रॉयड गो में होंगे ये फीचर्स

नए ऑपरेटिंग सिस्‍टम एंड्रॉयड गो में तीन बातों का खास ख्याल रखा जाएगा। इसकी ऑप्टिमाइजेशन कुछ ऐसे की जाएगी कि ये एंट्री लेवल के डिवाइस पर बिना किसी परेशानी के चले। इसके अलावा, ऐसे गूगल ऐप्स भी आएंगे जो रैम, स्टोरेज और मोबाइल डेटा की कम खपत करेंगे। साथ ही Google प्ले स्टोर का ऐसा वर्जन होगा जिसमें सारे ऐप्स की लिस्टिंग होगी। खास बात यह होगी कि एंड्रॉयड गो यूजर के लिए बनाए गए खास ऐप्‍स को अलग से दिखाया जाएगा। ये तीन फीचर 2018 से एंड्रॉयड ओ पर चलने वाले 1GB या उससे कम मेमोरी वाले मोबाइल पर आ जाएंगे।

यह भी पढ़ें : Google अब नौकरी दिलाने में करेगी मदद, शुरू किए ये 6 नए जबरदस्त फीचर्स

गूगल यूट्यूब गो, क्रोम और जीबोर्ड को भी इस तरह से डिज़ाइन किया जा रहा है जो रैम के साथ मोबाइल डेटा की भी कम खपत करें। कंपनी सिस्टम यूज़र इंटरफेस में कुछ ऐसे बदलाव कर रही है जिसकी बदौलत 512MB या 1GB रैम वाले एंड्रॉयड O डिवाइस में एंड्रॉयड गो के फीचर आसानी से काम करें।

Write a comment