1. Home
  2. My Profit
  3. Gold
  4. मई में भारत का गोल्‍ड इंपोर्ट 4 गुना बढ़ा, जीएसटी लागू होने से पहले ज्‍वैलर्स ने खरीदा 103 टन सोना

मई में भारत का गोल्‍ड इंपोर्ट 4 गुना बढ़ा, जीएसटी लागू होने से पहले ज्‍वैलर्स ने खरीदा 103 टन सोना

इस साल मई में गोल्‍ड इंपोर्ट पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 4 गुना बढ़कर 103 टन पर पहुंच गया। जीएफएमएस के मुताबिक ज्‍वैलर्स ने अचानक खरीद बढ़ा दी है।

Abhishek Shrivastava | Jun 5, 2017 | 6:10 PM
मई में भारत का गोल्‍ड इंपोर्ट 4 गुना बढ़ा, जीएसटी लागू होने से पहले ज्‍वैलर्स ने खरीदा 103 टन सोना

मुंबई। इस साल मई में सोने का आयात (गोल्‍ड इंपोर्ट) पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 4 गुना बढ़कर 103 टन पर पहुंच गया। कंसल्‍टैंसी फर्म जीएफएमएस के मुताबिक ज्‍वैलर्स ने एक जुलाई से जीएसटी लागू होने से पहले अपनी इनवेंट्री और स्‍टॉक को बढ़ाने के लिए खरीद को बढ़ा दिया है।

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े सोना खरीदने वाले देश में सोने के आयात में वृद्धि होने से इस कीमती धातु की अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों को भी सहारा मिला है, जो अपने छह हफ्ते के उच्‍च स्‍तर पर पहुंच गई हैं। लेकिन इससे देश का व्‍यापार घाटा भी बढ़ सकता है। थॉमसन रॉयटर्स की अनुषंगी जीएफएमएस के वरिष्‍ठ विश्‍लेषक सुधीश नांबीआथ ने कहा कि अक्षय तृतिया पर अच्‍छी बिक्री के बाद ज्‍वैलर्स ने अपनी खरीद बहुत अधिक बढ़ा दी थी। यह भी पढ़ें:  ग्‍लोबल रिटेल डेवलपमेंट इंडेक्‍स के मोर्चे पर भारत ने चीन को पछ़ाड़ा, 30 विकासशील देशों की सूची में भारत शीर्ष पर

अप्रैल के अंतिम सप्‍ताह में अक्षय तृतिया मनाई गई थी, भारत में इस दिन सोने की खरीदारी को शुभ माना जाता है। मई 2016 में भारत ने 25.3 टन सोने का आयात किया था। मुंबई में एक निजी बैंक के डीलर ने कहा कि कुछ ज्‍वैलर्स अधिक जीएसटी रेट के डर से बहुत अधिक सोना खरीद कर अपनी इनवेंट्री बढ़ा रहे थे।

शनिवार को सरकार ने जीएसटी के तहत सोने पर 3 प्रतिशत टैक्‍स लगाने को मंजूरी दी है, जो कि उद्योग के अनुमान से कम है। उद्योग जगत का अनुमान था कि यह 5 प्रतिशत रहेगा। 2017 के पहले पांच महीनों में सोने का आयात एक साल पहले की तुलना में 144 प्रतिशत बढ़कर 424.1 टन पर पहुंच गया है।

Write a comment