1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. गडकरी ने ब्रिटेन में NHAI का पहला मसाला बॉन्ड किया पेश, लंदन स्टॉक एक्सचेंज की बजाई ओपनिंग बैल

गडकरी ने ब्रिटेन में NHAI का पहला मसाला बॉन्ड किया पेश, लंदन स्टॉक एक्सचेंज की बजाई ओपनिंग बैल

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एलएसई में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के पहले मसाला बॉन्ड को पेश किया।

Dharmender Chaudhary | May 11, 2017 | 8:50 PM
गडकरी ने ब्रिटेन में NHAI का पहला मसाला बॉन्ड किया पेश, लंदन स्टॉक एक्सचेंज की बजाई ओपनिंग बैल

लंदन। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लंदन स्टॉक एक्सचेंज (एलएसई) में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के पहले मसाला बॉन्ड को पेश किया। इसके साथ ही मंत्री ने एलएसई में घंटा बजाकर कारोबार का बाजार की शुरुआत भी की। एनएचएआई के रुपए वाले ऑफशोर बॉन्ड का लक्ष्य भारत की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए पूंजी जुटाना है। यह भी पढ़ें: स्‍नैपडील को बेचने के लिए सॉफ्टबैंक को मिली नेक्‍सस वेंचर्स की मंजूरी, अगले कुछ दिनों में हो सकती है घोषणा

गडकरी ने लंदन स्टॉक एक्सचेंज के बाजार की शुरुआत करने के समारोह में कहा, भारत बुनियादी ढांचा विकास को शीर्ष प्राथमिकता देता है। हमारी दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। एनएचएआई ट्रिपल ए रेटिंग वाला प्रमुख संगठन है। हमारे पास देने के लिए कई बड़ी परियोजनाएं हैं।

मंत्री ने कहा, एनएचएआई वित्तीय रूप से काफी मजबूत संगठन है। हम पहली बार मसाला बांड बाजार में उतरे हैं और मुझे विश्वास है कि हमें काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिलेगी। गडकरी ने कहा, भारत में बुनियादी ढांचा क्षेत्र की पूरी तस्वीर बदल रही है। हमें अंतरराष्ट्रीय निवेशकों से समर्थन की जरूरत है। हम इस बात की गारंटी दे सकते हैं कि हमारी सभी परियोजनाएं आर्थिक दृष्टि से व्यावहारिक हैं और उन पर अच्छा रिटर्न मिलेगा।

सड़क क्षेत्र में हुई प्रगति का ब्योरा देते हुए गडकरी ने कहा कि जिस समय उन्होंने प्रभार संभाला था प्रतिदिन सिर्फ दो किलोमीटर सड़कों का निर्माण हो रहा था। इस साल मार्च तक यह आंकड़ा 23 किलोमीटर प्रतिदिन पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि भारत में सड़कों की लंबाई 52 लाख किलोमीटर है, जिसमें से 96,000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग हैं। यानी 40 प्रतिशत यातायात सिर्फ दो प्रतिशत सड़कों पर दौड़ता है। यह भी पढ़ें: वीवीआईपी की विशेष उड़ानों का बकाया वसूलने का प्रयास करे एयर इंडिया, सरकार पर कुल 513 करोड़ रुपए बकाया

उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य इस 96,000 किलोमीटर के आंकड़े को दो लाख किलोमीटर पर पहुंचाने का है।  इस कार्यक्रम में ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त यशवर्धन कुमार सिंह, उप उच्चायुक्त दिनेश के पटनायक और एनएचएआई के चेयरमैन युद्धवीर सिंह मलिक तथा अन्य लोग मौजूद थे। लंदन स्टॉक एक्सचेंज के अनुसार फिलहाल बाजार में 38 मसाला बॉन्ड हैं जिनके जरिए कुल पांच अरब डॉलर की राशि जुटाई गई है।

Write a comment