1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. FSSAI को हुई लोगों के हेल्‍थ की चिंता, विशेषज्ञों ने की जंक फूड पर ज्‍यादा टैक्‍स लगाने की सिफारिश

FSSAI को हुई लोगों के हेल्‍थ की चिंता, विशेषज्ञों ने की जंक फूड पर ज्‍यादा टैक्‍स लगाने की सिफारिश

खाद्य नियामक FSSAI के एक विशेषज्ञ पैनल ने बहुत अधिक प्रोसेस्‍ड खाद्य पदार्थों और चीनी की अधिक मात्रा वाले पेय पदार्थों पर अतिरिक्त कर लगाने की सिफारिश की है।

Manish Mishra | May 9, 2017 | 11:31 AM
FSSAI को हुई लोगों के हेल्‍थ की चिंता, विशेषज्ञों ने की जंक फूड पर ज्‍यादा टैक्‍स लगाने की सिफारिश

नई दिल्‍ली। खाद्य नियामक FSSAI के एक विशेषज्ञ पैनल ने बहुत अधिक प्रोसेस्‍ड खाद्य पदार्थों और चीनी की अधिक मात्रा वाले पेय पदार्थों पर अतिरिक्त कर लगाने तथा बच्चों के चैनलों एवं टीवी पर बच्चों के शो के दौरान उनके विज्ञापनों पर पाबंदी लगाने की सिफारिश की है।

यह भी पढ़ें : EPFO अब सिर्फ इलेक्‍ट्रॉनिक तरीके से करेगा अपने सदस्‍यों को भुगतान, योजनाओं में किया संशोधन

बहुत अधिक प्रोसेस्‍ड खाद्य पदार्थों का उपभोग कम हो

‘फैट, शुगर और सॉल्ट (FSS) का उपभोग एवं भारतीय जनसंख्या पर उसके प्रभाव’ विषय पर 11 सदस्यों के पैनल की रिपोर्ट में अनहेल्दी फूड प्रोडक्ट का उपभोग कम करने और कैंसर-मधुमेह जैसे रोगों का बोझ कम करने के उपाय सुझाए गए हैं। FSSAI ने दवा, पोषण जैसे क्षेत्रों तथा जाने-माने मेडिकल रिसर्च और एजुकेशनल संस्थानों के आहार विशेषज्ञों का एक पैनल बनाया था।

यह भी पढ़ें : मॉनसून सत्र में NIA कानून में संशोधन कर सकती है सरकार, चेक से भुगतान को करेगी प्रोत्‍साहित

FSSAI की रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर प्री-पैकेज्‍ड फूड, ज्‍यादा सॉल्‍ट और फैट वाले खाने पर अगर अधिक टैक्‍स लगा दिया जाएगा, तो इससे इनकी खपत में कमी आएगी। पैनल के मुताबिक अनहेल्‍दी फूड पर ज्‍यादा टैक्‍स वसूलने से लोग हेल्‍दी फूड की तरफ बढ़ेंगे। इससे मिलने वाले टैक्‍स से सरकार के न्‍यूट्रीशन संबंधी प्रोग्राम को बढ़ाया जा सकता है।

Write a comment