1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. GST के अंतर्गत ज्‍यादातर खाद्य वस्‍तुएं होंगी सस्ती, 5 फीसदी के दायरे में होगा टैक्‍स : हरसिमरत

GST के अंतर्गत ज्‍यादातर खाद्य वस्‍तुएं होंगी सस्ती, 5 फीसदी के दायरे में होगा टैक्‍स : हरसिमरत

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि अधिकतर खाद्य वस्तुएं सस्ती होंगी क्योंकि उन पर GST दर 5 फीसदी के दायरे में रखा गया है।

Manish Mishra | May 22, 2017 | 11:14 AM
GST के अंतर्गत ज्‍यादातर खाद्य वस्‍तुएं होंगी सस्ती, 5 फीसदी के दायरे में होगा टैक्‍स : हरसिमरत

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि अधिकतर खाद्य वस्तुएं सस्ती होंगी क्योंकि उन पर GST दर 5 फीसदी के दायरे में रखा गया है। वस्तु एवं सेवा कर (GST) 1 जुलाई से लागू किया जाना है।

इंडिया टुडे के एक कार्यक्रम में खाद्य प्रसंस्करण मंत्री ने कहा कि,

मुझे खुशी है कि खाद्य वस्तुओं पर GST दर को 5 प्रतिशत के दायरे में रखा गया है। काफी चीजें सस्ती होंगी। निश्चित रूप से खाने के सामान महंगे नहीं होने जा रहे।

यह भी पढ़ें : कोयला घोटाला मामले में विशेष अदालत ने कहा, पूर्व प्रधानमंत्री के समक्ष गलत तथ्य रखे गए

तस्‍वीरों में देखिए GST के तहत किन चीजों पर कितना देना होगा टैक्‍स और सेस

मंत्री ने कहा कि उन्होंने वित्त मंत्री से खाद्य वस्तुओं को छूट श्रेणी में या GST के न्यूनतम कर स्लैब में रखने का अनुरोध किया था। यह पूछे जाने पर कि क्या भारतीय खाद्य मानक अंतरराष्ट्रीय स्तर के अनुरूप है, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि खाद्य सुरक्षा नियामक FSSAI भारतीय मानकों को वैश्विक मानकों के अनुरूप बनाया है। उन्होंने कहा कि पहले एक उत्पाद को मंजूरी देने में समय लगता था और मंजूरी प्रक्रिया में स्थिरता थी। हालांकि, पिछले एक साल में प्रणाली को दुरूस्त किया गया है।

यह भी पढ़ें : कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स विनिर्माताओं को अंदेशा, GST के कारण जुलाई-अगस्त में गिर सकती है बिक्री

यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कदम उठाया है, मंत्री ने कहा कि कृषि तथा अन्य संबद्ध मंत्रालय 2022 तक लक्ष्य हासिल करने के लिये पर्याप्त उपाय कर रहे है। उन्होंने कहा, मुझे भरोसा है कि खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने में अहम भूमिका निभाएगा। हम ढांचागत सुविधा तैयार कर रहे हैं ताकि किसान अपनी उपज में मूल्य वर्द्धन कर सकें और उनकी आय बढ़ सके।

Write a comment