1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. Flipkart ने बनाया बिक्री का नया रिकॉर्ड, एक दिन में बेचे 1400 करोड़ रुपए के प्रोडक्‍ट्स

Flipkart ने बनाया बिक्री का नया रिकॉर्ड, एक दिन में बेचे 1400 करोड़ रुपए के प्रोडक्‍ट्स

फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने बताया है कि उसने 2 से 6 अक्‍टूबर तक चलने वाली बिग बिलयन डेज सेल के पहले दिन ही सिंगल डे बिक्री का एक नया रिकॉर्ड बनाया है।

Abhishek Shrivastava | Oct 5, 2016 | 2:35 PM
Flipkart ने बनाया बिक्री का नया रिकॉर्ड, एक दिन में बेचे 1400 करोड़ रुपए के प्रोडक्‍ट्स

नई दिल्‍ली। ऑनलाइन फेस्टिव सेल का सीजन अभी चालू है और ई-कॉमर्स कंपनियों ने अपनी रिकॉर्ड बिक्री के आंकड़े जारी करना शुरू कर दिया है। देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने बताया है कि उसने 2 से 6 अक्‍टूबर तक चलने वाली बिग बिलयन डेज सेल के पहले दिन ही सिंगल डे बिक्री का एक नया रिकॉर्ड बनाया है। कंपनी ने बताया कि उसने सोमवार को 1400 करोड़ रुपए के प्रोडक्‍ट्स की बिक्री की है।

फ्लिपकार्ट के सह-संस्‍थापक और सीईओ बिनी बंसल ने कहा कि,

1000 करोड़ रुपए के आंकड़े को पार करना कंपनी के लिए एक मील का पत्थर है, हमनें नौ साल पहले किताबें बेचने के साथ इस कंपनी की शुरुआत की थी, आज यह बहुत आगे बढ़ चुकी है।

  • फ्लिपकार्ट ने इस साल पिछले साल की सिंगल डे सेल की तुलना में दोगुना वृद्धि हासिल की है। 2014 में कंपनी ने बिग बिलियन डे सेल के दौरान 650 करोड़ रुपए की बिक्री की थी।
  • अमेजन और स्‍नैपडील ने अभी तक अपने ग्रॉस मर्चेंडाइज सेल आंकड़ों की जानकारी नहीं दी है।

सोने में तीन साल की सबसे बड़ी गिरावट, एक दिन में हुआ हजार रुपए सस्ता

बिक्री बढ़ने के ये हैं प्रमुख कारण

मोबाइल का बढ़ता उपयोग : इस साल जून तक देश के कुल मोबाइल यूजर्स की संख्या 103 करोड़ से ज्यादा हो गई है। देश की 90 प्रतिशत आबादी जहां मोबाइल रखती हो वहां ई कॉमर्स वेबसाइट की बिक्री रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचाना कोई आश्‍चर्यजनक बात नहीं है।

ऑनलाइन शॉपिंग का बढ़ता ट्रेंड : 2012 में जहां सिर्फ 1.3 करोड़ यूजर्स ही ऑनलाइन शॉपिंग के लिए ई-कॉमर्स साइट पर आया करते थे, वहीं 2016 में ये आंकडा 4 करोड़ को पार कर चुका है। फ्लिपकार्ट के मुताबिक 22 प्रतिशत नए ग्राहक उसे पिछले सोमवार को ही मिले हैं।

हर उत्‍पाद की उपलब्‍धता : ई-कॉमर्स कंपनियों पर हर छोटी से छोटी चीज उपलब्‍ध है। कंपनियों का लक्ष्‍य है कि कोई भी ग्राहक जो उनकी साइट पर आए, वो बिना कुछ खरीदे खाली हाथ न जाए। यहां आपको पूजा के सामान से लेकर घर की सजावट, रोजमर्रा के काम में आने वाले सामान तक सभी मिल जाएंगे।

डिस्‍काउंट और ईएमआई : ई-कॉमर्स कंपनियां अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए बड़े डिस्‍काउंट और तमाम ऑफर्स देती हैं। इस एक वजह से भी लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्‍यादा पसंद करते हैं। इसके अलावा सुरक्षित पेमेंट, ईजी रिटर्न और जीरो फीसदी ब्‍याज पर ईएमआई की सुविधा आदि भी प्रमुख कारण हैं, जो ऑनलाइन शॉपिंग को बढ़ावा देने में अपनी महत्‍वपूर्ण भुमिका निभा रहे हैं।

Write a comment