1. Home
  2. My Profit
  3. Savings
  4. 31 जुलाई तक नहीं किय IT रिटर्न फाइल तो देना होगा जुर्माना, ऐसे करें बस दो मिनट में रिटर्न दाखिल

31 जुलाई तक नहीं किय IT रिटर्न फाइल तो देना होगा जुर्माना, ऐसे करें बस दो मिनट में रिटर्न दाखिल

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने वित्‍त वर्ष 2016-17 या आकलन वर्ष 2017-18 के लिए व्‍यक्तिगत करदाताओं के लिए रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई तय की है।

Abhishek Shrivastava | Jun 13, 2017 | 2:14 PM
31 जुलाई तक नहीं किय IT रिटर्न फाइल तो देना होगा जुर्माना, ऐसे करें बस दो मिनट में रिटर्न दाखिल

नई दिल्‍ली। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने वित्‍त वर्ष 2016-17 या आकलन वर्ष 2017-18 के लिए व्‍यक्तिगत करदाताओं के लिए रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि  31 जुलाई तय की है। 5 लाख रुपए सालाना आय वाले करदाता केवल एक पन्ने का फॉर्म भरकर इनकम टैक्‍स रिटर्न दाखिल कर सकेंगे। लेकिन, रिटर्न में देरी होने पर लेट फीस के रूप में जुर्माना देना होगा।

10,000 रुपए तक लगेगा जुर्माना

इनकम टैक्‍स रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि के बाद अगर कोई रिटर्न दाखिल करता है तो लेट फीस के तौर पर 5,000 रुपए भरने होंगे। वहीं, अगर कोई व्‍यक्ति 31 दिसंबर के बाद रिटर्न दाखिल करता है तो यह लेट फीस 10,000 रुपए होगी। हालांकि, जिन लोगों की कुल आय 5 लाख से अधिक नहीं है, उन्‍हें अधिकतम 1,000 रुपए लेट फीस के रूप में भरने होंगे। यह भी पढ़ें: नई प्रणाली की चल रही है तैयारी, देश भर में कहीं से भी हो सकेगा करदाता का आकलन

इस एप की मदद से करें दो मिनट में रिटर्न फाइल

स्‍टार्टअप ऑल इंडिया आईटीआर (All India ITR) ने आम नागरिकों के लिए रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए मोबाइल एप लॉन्‍च किया है। इस एप की मदद से वेतनभोगी और कारोबार अपना टैक्‍स रिटर्न आसानी से फाइल कर सकते हैं। इस एप की मदद से केवल दो मिनट में रिटर्न फाइल होने का दावा किया जा रहा है। यह भी पढ़ें:  पैन कार्ड से जुड़ी ये गलती करवा सकती है आपको 7 साल की कैद, ऐसे रहें सावधान

ऑल इंडिया आईटीआर के संस्‍थापक और डायरेक्‍टर विकास दहिया ने कहा कि टैक्‍स फाइलिंग एक थकाऊ प्रक्रिया है और बहुत कम लोग इसे स्‍वयं करते हैं। हमारी एप इसे बहुत आसान बनाती है और केवल दो मिनट में रिटर्न ई-फाइल हो जाता है। फॉर्म-16 की मदद से यह एप खुद ही पूरा डाटा भर लेता है, जिससे गलतियों की गुंजाइश शून्‍य हो जाती है। यह एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए उपलब्‍ध है। हालांकि जो लोग स्‍वयं इसे करने में असुविधा महसूस करते हैं उनके लिए कंपनी ने टैक्‍स एक्‍सपर्ट की एक टीम तैयार की है।

Write a comment