1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. Jio नहीं Facebook देगा 300 रुपए में महीने भर अनलिमिटेड डाटा, 4 राज्‍यों में शुरू की एक्‍सप्रेस वाई-फाई सेवा

Jio नहीं Facebook देगा 300 रुपए में महीने भर अनलिमिटेड डाटा, 4 राज्‍यों में शुरू की एक्‍सप्रेस वाई-फाई सेवा

Facebook ने अपनी एक्‍सप्रेस वाई-फाई इंटरनेट सर्विस शुरू करने की घोषणा की है। यह सर्विस उत्‍तराखंड, गुजरात, राजस्‍थान और मेघालय में उपलब्‍ध कराई जा रही है।

Abhishek Shrivastava | May 4, 2017 | 7:20 PM
Jio नहीं Facebook देगा 300 रुपए में महीने भर अनलिमिटेड डाटा, 4 राज्‍यों में शुरू की एक्‍सप्रेस वाई-फाई सेवा

मुंबई। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक (Facebook) ने गुरुवार को अपनी एक्‍सप्रेस वाई-फाई इंटरनेट सर्विस को भारत में शुरू करने की घोषणा की है। यह सर्विस उत्‍तराखंड, गुजरात, राजस्‍थान और मेघालय के 700 हॉटस्‍पॉट केंद्रों पर उपलब्‍ध कराई गई है। फेसबुक ने इसके लिए भारती एयरटेल के साथ गठजोड़ किया है।

इसके लिए फेसबुक ने 500 स्‍थानीय उद्यमियों के साथ गठजोड़ किया है, जो इस सर्विस की बिक्री भौतिक या ऑनलानइ वाउचर्स के जरिये करेंगे। इसकी कीमत 10-20 रुपए प्रतिदिन या 200-300 रुपए प्रति महीना है। फेसबुक एक्‍सप्रेस वाई-फाई के तहत 10एमबीपीएस स्‍पीड पर इंटरनेट उपलब्‍ध कराएगी, जिसमें कोई भी डेली लिमिट या इंटरनेट के किसी भी हिस्‍से तक पहुंच पर प्रतिबंध नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: H1B Visa मामले पर जमकर बरसे सुनील भारती मित्तल, कहा- क्यों ना भारत में Facebook, Whatsapp को बंद कर दें

फेसबुक एशिया पेसीफि‍क के कनेक्‍टीविटी सॉल्‍यूशन हेड मुनीश सेठ ने कहा कि, हमारा लक्ष्‍य इस पहल के जरिये पैसा कमाना नहीं है। हमारा उद्देश्‍य सेवा से वंचित और इंटरनेट रहित लोगों तक इसे पहुंचाना है। उन्‍होंने कहा कि गांव में लोगों के लिए इंटरनेट पहुंचा देना ही पर्याप्‍त नहीं है, फेसबुक अपने पार्टनर्स के साथ मिलकर इन चारों राज्‍यों में एक जागरुकता कार्यक्रम भी चलाएगा, जिससे लोगों को इंटरनेट के फायदों के बारे में जानकारी दी जाएगी। स्‍थानीय लोगों को ऑनलाइन आने और अपनी आय क्षमता को बढ़ाने में इंटरनेट की भूमिका के बारे में बताया जाएगा।

कोई भी कर सकता है इसका इस्‍तेमाल

कोई भी व्‍यक्ति एक्‍सप्रेस वाई-फाई नेटवर्क का इस्‍तेमाल एक्‍सप्रेस वाई-फाई रिटेलर के साथ रजिस्‍टर होने के बाद डेली, वीकली या मंथली डाटा पैक खरीदकर कर सकता है। डाटा पैक खरीदने के बाद यूजर्स को एक्‍सप्रसे वाई-फाई हॉटस्‍पॉट से कनेक्‍ट होना होगा और एक एकाउंट रजिस्‍टर/बनाना होगा। लोगिन करने के बाद ब्राउजिंग शुरू कर सकते हैं या इंटरनेट पर किसी भी एप का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Write a comment