1. Home
  2. My Profit
  3. Savings
  4. इस म्‍यूचुअल फंड ने 1 साल में दिया है 60% से ज्‍यादा रिटर्न, आपके पास भी है अच्‍छा रिटर्न पाने का अवसर

इस म्‍यूचुअल फंड ने 1 साल में दिया है 60% से ज्‍यादा रिटर्न, आपके पास भी है अच्‍छा रिटर्न पाने का अवसर

एक साल की अवधि में सबसे बेहतरीन, 62 फीसदी का रिटर्न DSP BlackRock Natural Resources and New Energy फंड ने दिया है। आपके पास भी है बेहतर रिटर्न पाने का अवसर।

Manish Mishra | Apr 1, 2017 | 1:08 PM
इस म्‍यूचुअल फंड ने 1 साल में दिया है 60% से ज्‍यादा रिटर्न, आपके पास भी है अच्‍छा रिटर्न पाने का अवसर

नई दिल्‍ली। 10 से ज्‍यादा इक्विटी म्‍यूचुअल फंड ऐसे हैं जिन्‍होंने एक साल में 40 फीसदी से अधिक रिटर्न निवेशकों को दिया है। इनमें सबसे बेहतरीन, 62 फीसदी का रिटर्न DSP BlackRock Natural Resources and New Energy Fund ने दिया है। अगर आप थोड़ा जोखिम उठा सकते हैं और आपके निवेश की अवधि 5 साल तक की है तो इन फंडों में सिस्‍टेमेटिक इंवेस्‍टमेंट प्‍लान के जरिए निवेश कर बेहतर रिटर्न प्राप्‍त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  जानिए कैसे खुलवाया जाता है बेटियों के लिए सुकन्‍या समृद्धि योजना का खाता

यहां इन्‍वेस्‍ट करता है DSP BlackRock Natural Resources and New Energy Fund

इस म्‍यूचुअल फंड के प्रदर्शन का बेंचमार्क इंडेक्‍स S&P BSE Oil & Gas (35%), MSCI World Energy 10/40 Net Total Return (35%) और S&P BSE Metal (30%) है। इस म्‍यूचुअल फंड ने सबसे अधिक निवेश रिलायंस इंडस्‍ट्रीज, वेदांता और केयर्न इंडिया में किया हुआ है। इन तीन इक्विटी शेयरों में फंड ने 83 फीसदी से अधिक का इंवेस्‍टमेंट किया हुआ है। इस फंड ने अपने बराबरी के फंडों की तुलना में भी लगातार बेहतर रिटर्न दिया। इसके अलावा, अपने ही बेंचमार्क इंडेक्‍स की तुलना में इसका प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। उदाहरण के तौर पर S&P BSE Oil & Gas इंडेक्‍स ने जहां एक साल में मात्र 48 फीसदी का रिटर्न दिया है वहीं इस फंड का रिटर्न 62 फीसदी रहा।

बराबरी के फंडों की तुलना में DSPBR Natural Resources and New Energy Fund का प्रदर्शन

यह भी पढ़ें : यहां मिलता है बैंकों के सेविंग्‍स अकाउंट से ज्‍यादा रिटर्न, साथ में पैसे विड्रॉ करने के लिए ATM कार्ड भी

कितना कर सकते हैं निवेश

DSP BlackRock Natural Resources and New Energy Fund में आप एकमुश्‍त कम से कम 1,000 रुपए का निवेश कर सकते हैं। अगर आप सिस्‍टेमेटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के जरिए निवेश करना चाहते हैं तो प्रति महीने 500 रुपए का निवेश कर सकते हैं।

यहां बरतें सावधानी

किसी भी म्‍यूचुअल फंड का पिछला प्रदर्शन इस बात की गारंटी नहीं देता कि यह भविष्‍य में भी वैसा ही प्रदर्शन करेगा। हां, फंड मैनेजर बाजार के रुख को देखते हुए इन्‍वेस्‍टमेंट पोर्टफोलियो में बदलाव जरूर करते हैं ताकि अधिकतम रिटर्न प्राप्‍त किया जा सके। दूसरी और सबसे महत्‍वपूर्ण बात, अगर आप जोखिम नहीं उठा सकते तो ऐसे फंडों में निवेश से बचें क्‍योंकि इनमें रिस्‍क भी रिटर्न के हिसाब से ही ज्‍यादा होता है।

Write a comment