1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. Dell EMC करेगी भारत में 1 अरब डॉलर का निवेश, बढ़ाएगी अपना मैन्‍यूफैक्‍चरिंग बेस

Dell EMC करेगी भारत में 1 अरब डॉलर का निवेश, बढ़ाएगी अपना मैन्‍यूफैक्‍चरिंग बेस

भारत में अपना टर्नओवर बढ़ाकर 3 अरब डॉलर करने के लिए आईटी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोवाइडर Dell EMC ने यहां एक अरब डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है।

Abhishek Shrivastava | Jun 1, 2017 | 2:16 PM
Dell EMC करेगी भारत में 1 अरब डॉलर का निवेश, बढ़ाएगी अपना मैन्‍यूफैक्‍चरिंग बेस

नई दिल्‍ली। भारत में अपना टर्नओवर बढ़ाकर 3 अरब डॉलर करने के लिए आईटी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोवाइडर Dell EMC ने यहां एक अरब डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है। कंपनी यहां पुणे में अपना प्रोडक्‍ट डेवलपमेंट सेंटर स्थापित करेगी।

Dell EMC में मेगा प्रोजेक्‍ट्स के डायरेक्‍टर रविंदर पाल सिंह ने कहा कि उनकी कंपनी ने हाल ही में भारत में 1 अरब डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है। इस निवेश के साथ पुणे में एक डेवलपमेंट सेंटर स्‍थापित किया जाएगा तथा इसके अलावा कंपनी की स्‍थानीय मैन्‍यूफैक्‍चरिंग को भी बढ़ावा दिया जाएगा। अगले दो सालों में कंपनी का सेल्‍स टर्नओवर 3 अरब डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्‍य तय किया गया है।  यह भी पढ़ें: #monsoon2017: अगले हफ्ते गोवा पहुंचेगा मानसून, दिल्ली में 25-26 जून को हो सकती है पहली मानसूनी बारिश

डेल ईएमसी का चेन्‍नई के श्रीपेरुंबदूर में एक मैन्‍यूफैक्‍चरिंग प्‍लांट है। कंपनी ने पिछले महीने इस फैक्‍ट्री से 1 करोड़वा प्रोडक्‍ट बेचा है। हालांकि सिंह ने सरकार की मौजूदा नीतियों और सार्वजनिक खरीद की मौजूदा बोली प्रक्रिया पर अपनी चिंता जताई। उन्‍होंने कहा कि भारत के लिए सुरक्षा बढ़ाना एक जरूरत है।

सिंह ने जीएसटी रेट पर कहा कि सुरक्षा उपकरणों को 28 प्रतिशत स्‍लैब में रखा गया है, ऐसे में अगर आप सुरक्षा बढ़ाने पर ध्‍यान केंद्रित करते हैं तो आपको इस दर में बदलाव करना होगा। उन्‍होंने कहा कि सरकार को घरेलू इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स मार्केट साइज और उसकी मांग को देखना चाहिए, जिसको आयात के जरिये पूरा किया जा रहा है। सिंह ने कहा कि सरकार को भारत में डेल ईएमसी जैसी ओरिजनल इक्विपमेंट निर्माताओं को भी लाभ देना चाहिए, जिससे लोकल मैन्‍यूफैक्‍चरिंग ईकोसिस्‍टम को बढ़ावा दिया जा सके।

Write a comment