1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. कोर सेक्‍टर की ग्रोथ तीन महीने के निचले स्‍तर पर आई, अप्रैल में 2.5 प्रतिशत रही वृद्धि दर

कोर सेक्‍टर की ग्रोथ तीन महीने के निचले स्‍तर पर आई, अप्रैल में 2.5 प्रतिशत रही वृद्धि दर

आठ कोर सेक्‍टर की ग्रोथ रेट अप्रैल में 2.5 प्रतिशत रही, जो पिछले तीन महीने का निचला स्‍तर है। कोयला, कच्‍चा तेल और सीमेंट उत्‍पादन में कमी आई है।

Abhishek Shrivastava | May 31, 2017 | 7:28 PM
कोर सेक्‍टर की ग्रोथ तीन महीने के निचले स्‍तर पर आई, अप्रैल में 2.5 प्रतिशत रही वृद्धि दर

नई दिल्‍ली। कोयला, कच्चा तेल तथा सीमेंट उत्पादन में गिरावट के चलते आठ कोर सेक्‍टर की वृद्धि दर अप्रैल में घटकर 2.5 प्रतिशत रही, जो पिछले तीन महीने का निचला स्‍तर है। आठ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्‍टर- कोयला, कच्‍चा तेल, नेचूरल गैस, रिफाइनरी प्रोडक्‍ट्स, उर्वरक, स्‍टील, सीमेंट और बिजली- की वृद्धि दर पिछले साल अप्रैल में 8.7 प्रतिशत थी।

बुधवार को सरकार द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक कोयला, कच्‍चा तेल और सीमेंट का उत्‍पादन में नकारात्‍मक ग्रोथ दर्ज की गई। इनका उत्‍पादन क्रमश: 3.8 प्रतिशत, 0.6 प्रतिशत और 3.7 प्रतिशत घटा है। प्रमुख सेक्‍टर्स में धीमी ग्रोथ की वजह से भी इंडेक्‍स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्‍शन (आईआईपी) पर असर पड़ा है। कुल औद्योगिक उत्‍पादन में इन सेगमेंट की कुल हिस्‍सेदारी तकरीबन 38 प्रतिशत है।  यह भी पढ़ें: PNB का 1 जून से ब्याज दरों में कटौती का फैसला, MCLR में की 0.05 फीसदी की कटौती

रिफाइनरी प्रोडक्‍ट्स और इलेक्ट्रिसिटी आउटपुट की ग्रोथ अप्रैल में 0.2 प्रतिशत और 4.7 प्रतिशत रही, जो पिछले साल की समान अवधि में क्रमश: 19.1 प्रतिशत और 14.5 प्रतिशत थी। हालांकि नेचूरल गैस, उर्वरक और स्‍टील में सकारात्‍मक ग्रोथ रही। इनका उत्‍पादन क्रमश: 2 प्रतिशत, 6.2 प्रतिशत और 9.3 प्रतिशत बढ़ा है।

Write a comment