1. Home
  2. My Profit
  3. Savings
  4. Paytm के जरिये क्रेडिट कार्ड से पैसा बैंक एकाउंट में ट्रांसफर करने से पहले पढ़ें ये खबर, वसूला जा रहा है 2% चार्ज

Paytm के जरिये क्रेडिट कार्ड से पैसा बैंक एकाउंट में ट्रांसफर करने से पहले पढ़ें ये खबर, वसूला जा रहा है 2% चार्ज

क्रेडिट कार्ड से वॉलेट में पैसा डालने और फि‍र उसे बैंक एकाउंट में ट्रांसफर करने पर Paytm ने चुपचाप 2 प्रतिशत चार्ज वसूलना शुरू कर दिया है।

Abhishek Shrivastava | May 4, 2017 | 6:50 PM
Paytm के जरिये क्रेडिट कार्ड से पैसा बैंक एकाउंट में ट्रांसफर करने से पहले पढ़ें ये खबर, वसूला जा रहा है 2% चार्ज

नई दिल्‍ली। कुछ दिन पहले ई-वॉलेट कंपनी Paytm ने कहा था कि वह क्रेडिट कार्ड से वॉलेट में पैसा डालने और बाद में उसे बैंक एकाउंट में ट्रांसफर करने पर 2 फीसदी चार्ज लगेगा। कंपनी के इस फैसले का यूजर्स पर प्रतिकूल असर हुआ और अगले ही दिन Paytm ने अपने इस फैसले को वापस लेने की घोषणा कर दी। लेकिन अब दोबारा पेटीएम ने वॉलेट से बैंक एकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने पर 2 प्रतिशत शुल्‍क वसूलना शुरू कर दिया है। इसकी जानकारी खुद पेटीएम ने इंडिया टीवी पैसा को ट्वीट कर दी है।

कुछ दिनों तक ऐसा न करने के बाद अब Paytm ने 2 प्रतिशत चार्ज वसूलना शुरू कर दिया है। नोएडा की एक कंपनी में कार्यरत कार्तिक ने बुधवार यानी 3 मई को अपने क्रेडिट कार्ड से 8500 रुपए अपने पेटीएम वॉलेट में डाले और जब इस फंड को अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर किया तो पेटीएम ने 2 प्रतिशत चार्ज वॉलेट से काट लिया। 8500 रुपए वॉलेट से एकाउंट में ट्रांसफर करने पर पेटीएम ने कुल 171.43 रुपए का शुल्‍क वसूला। 5000 रुपए के ट्रांसफर पर पेटीएम ने 102.04 रुपए का शुल्‍क वसूला, वहीं 3400 रुपए के ट्रांसफर पर 69.39 रुपए का शुल्‍क वसूला गया।

No

क्‍यों लगाया जा रहा है यह चार्ज

पेटीएम को यह पता चला है कि कुछ यूजर्स अपने क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करते हुए उसके प्‍लेटफॉर्म के जरिये अपने वॉलेट में पैसा डालते हैं और बाद में बिना कोई शुल्‍क दिए उसे अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर लेते हैं। कंपनी ने अपने ब्‍लॉग पोस्‍ट में लिखा कि कुछ यूजर्स पैसा घुमाने के लिए इस मॉडल का फायदा उठा रहे हैं। पेटीएम को इसके लिए भारी कीमत चुकानी पड़ रही है।

यह भी पढ़ें: 10 फीसदी तक महंगा होगा रेल सफर, किराया बढ़ाने के इन पांच तरीकों पर प्रभु कर रहे हैं विचार

सामान्‍य तौर पर क्रेडिट कार्ड कंपनियां कैश विथड्रॉल करने पर भारी शुल्‍क वसूलती हैं, लेकिन मोबाइल वॉलेट में पैसा डालने पर कोई शुल्‍क नहीं लगता है और यूजर्स इस पैसे का 50 दिनों तक बिना कोई ब्‍याज दिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यूजर्स इसी बात का फायदा उठा रहे हैं। उदाहरण के तौर पर एचडीएफसी बैंक अपने क्रेडिट कार्ड से कैश विथड्रॉल पर न्‍यूनतम 300 रुपए या टोटल विथड्रॉल का 2.5 शुल्‍क वसूलता है।

ये है आसान तरीका

क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करते हुए आप किसी भी मोबाइल वॉलेट जैसे मोबीक्विक, पेटीएम या फ्रीचार्ज में पैसा डाल सकते हैं।

वॉलेट से आप जिस बैंक एकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं, उसकी डिटेल्‍स डालिए और पैसा ट्रांसफर कर लीजिए। इस रास्‍ते के जरिये आप क्रेडिट कार्ड कंपनी को बिना कोई शुल्‍क दिए आराम से कैश हासिल कर सकते हैं। यह रास्‍ता बिना किसी झंझट के लोन पाने का तरीका बन गया है और इसमें किसी दस्‍तावेज या आवेदन की भी जरूरत नहीं पड़ती है। यूजर अपनी क्रेडिट लिमिट के हिसाब से पैसा ट्रांसफर कर सकता है।

यूजर्स फंस सकते हैं परेशानी में भी

हालां‍कि बिना कोई शुल्‍क दिए क्रेडिट कार्ड से पैसा पाने का यह आसान तरीका जरूर है, लेकिन यहां कुछ ऐसे प्रावधान भी हैं जिनकी वजह से आप परेशानी में भी फंस सकते हैं। ऐसे यूजर्स जो एक साल में अपने क्रेडिट कार्ड के जरिये 2 लाख रुपए से अधिक की राशि खर्च करते हैं, उनकी जानकारी बैंक इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट को भेजते हैं।

इस रास्‍ते का बहुत अधिक इस्‍तेमाल करने पर आपके पास इनकम टैक्‍स अधिकारियों का कॉल आ सकता है। क्रेडिट कार्ड द्वारा किए गए ट्रांजैक्‍शन की देनदारी मासिक बिल आने के बाद बन जाती है। यदि आप इसका भुगतान समय पर नहीं करते हैं तो आप पर जुर्माने के साथ 3-4 प्रतिशत प्रति माह का ब्‍याज भी बकाया रकम पर देना होगा।

Write a comment