1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. कंज्‍यूमर ड्यूरेबल कंपनियों ने त्योहारी सीजन से पहले कसी कमर, फ्री गिफ्ट और छूट देकर बिक्री बढ़ाने की है योजना

कंज्‍यूमर ड्यूरेबल कंपनियों ने त्योहारी सीजन से पहले कसी कमर, फ्री गिफ्ट और छूट देकर बिक्री बढ़ाने की है योजना

कंज्‍यूमर ड्यूरेबल कंपनियां फ्री गिफ्ट तथा छूट आदि की पेशकश कर इस त्योहारी सीजन में कुल बिक्री में 40 प्रतिशत तक हिस्सेदारी हासिल करने की उम्मीद कर रही हैं।

Manish Mishra | Sep 17, 2017 | 6:22 PM
कंज्‍यूमर ड्यूरेबल कंपनियों ने त्योहारी सीजन से पहले कसी कमर, फ्री गिफ्ट और छूट देकर बिक्री बढ़ाने की है योजना

नई दिल्ली कंज्‍यूमर ड्यूरेबल कंपनियां फ्री गिफ्ट तथा छूट आदि की पेशकश कर इस त्योहारी सीजन में कुल बिक्री में 40 प्रतिशत तक हिस्सेदारी हासिल करने की उम्मीद कर रही हैं। उन्हें उम्मीद है कि वे इस तरह से उपभोक्ताओं को आकर्षित कर माल एवं सेवा कर (GST) के क्रियान्वयन के बाद आयी दिक्कतों से उबर सकती हैं। सोनी, एलजी, पैनासोनिक और हायर जैसे विनिर्माता कारोबारी भागीदारों द्वारा जून में भंडार में कटौती करने के कारण मांग पर GST के बाद आयी दबाव को लेकर उम्मीद कर रहे हैं कि अब मांग में फिर से तेजी आएगी।

ये कंपनियां मार्केटिंग के तरीकों पर भी काफी खर्च कर रही हैं। सोनी अकेले इसके लिए 250 करोड़ रुपए खर्च कर रही है जबकि पैनासोनिक भी ब्रांडिंग और मार्केटिंग पर खर्च 1.4 गुना करने वाली है। हायर भी पिछले साल की तुलना में इस साल 70 प्रतिशत अधिक खर्च कर रही है।

यह भी पढ़ें : त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले ही रोशन हुआ मोबाइल बाजार, कई स्‍मार्टफोन हुए लॉन्‍च तो कुछ हैं लॉन्चिंग की कतार में

सोनी इंडिया के प्रबंध निदेशक केनिचिरो हीबी कहा कि इस साल त्योहारी सीजन में अगस्त से नवंबर के दौरान हम पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में बिक्री में 25 प्रतिशत इजाफा की योजना बना रहे हैं। उन्होंने बाजार में मांग अधिक होने तथा त्योहारी सीजन से पहले इसके और बढ़ने की संभावना जताते हुए कहा कि हमने मार्केटिंग गतिविधियों में 250 करोड़ रुपए निवेश करने की योजना बनायी है।

उद्योग संगठन कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन (सिएमा) ने कहा कि इस त्योहारी सीजन में अधिकांश कारक मांग में तेजी का संकेत कर रहे हैं। सिएमा के अध्यक्ष मनीष शर्मा ने कहा कि GST के कारण मांग के दबने और बेहतर मॉनसून के कारण फसल अच्छा होने से कंज्‍यमर ड्यूरेबल प्रोडक्‍ट्स की घरेलू मांग बढ़ने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : 30 सितंबर के बाद अमान्य हो जाएंगे इन 6 बैंकों के चेक, नई चेक बुक के लिए तुरंत करें आवेदन

उन्होंने आगे कहा कि केंद्रीय कर्मचारियों के भत्‍ते में वृद्धि तथा अगस्त में रिजर्व बैंक के नीतिगत दरों में कटौती से उपभोक्ता धारणा बेहतर होने की संभावना है। इससे टिका उपभोक्ता उत्पाद की बिक्री तेज होने की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि दक्षिण भारत में ओणम के साथ ही देश में त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है और यह दिसंबर में क्रिसमस तक जारी रहेगा।

Write a comment