1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. चीन ने शुरू किया 5G मोबाइल टेक्‍नोलॉजी का परीक्षण, 4G से 20 गुना ज्‍यादा मिलेगी डेटा स्‍पीड

चीन ने शुरू किया 5G मोबाइल टेक्‍नोलॉजी का परीक्षण, 4G से 20 गुना ज्‍यादा मिलेगी डेटा स्‍पीड

चीन ने लगभग 100 शहरों में 5G टेलीकम्‍यूनिकेशंस उपकरणों का परीक्षण शुरू किया है। चीन सब्‍सक्राइबर्स के आधार पर दुनिया का सबसे बड़ा टेलीकॉम बाजार है

Abhishek Shrivastava | Oct 5, 2016 | 4:14 PM
चीन ने शुरू किया 5G मोबाइल टेक्‍नोलॉजी का परीक्षण, 4G से 20 गुना ज्‍यादा मिलेगी डेटा स्‍पीड

बीजिंग। चीन ने लगभग 100 शहरों में 5G टेलीकम्‍यूनिकेशंस उपकरणों का परीक्षण शुरू किया है। चीन सब्‍सक्राइबर्स के आधार पर दुनिया का सबसे बड़ा टेलीकॉम बाजार है और इसका लक्ष्‍य मोबाइल फोन सिस्‍टम की अगली पीढ़ी की दौड़ में सबसे आगे रहना चाहता है। हाई-स्‍पीड 5जी नेटवर्क में डेटा स्‍पीड वर्तमान 4जी स्‍पीड से 20 गुना ज्‍यादा होगी और इसमें डेटा लॉस भी बहुत कम होगा।

हांगकांग के अखबार साउथ चाइना मोर्निंग पोस्ट ने बर्नस्टेन रिसर्च की रिपोर्ट के आधार पर बताया है कि 5जी टेक्‍नोलॉजी के परीक्षण के साथ अधिक यूजर्स व हाइस्पीड डेटा में सक्षम एंटीना प्रणाली का भी परीक्षण किया जा रहा है। 2015 के अंत तक 1.3 अरब मोबाइल यूजर्स के साथ चीन दुनिया का सबसे बड़ा 4जी मार्केट है। इंडस्‍ट्री एंड इंफोर्मेशन टेक्‍नोलॉजी मिनिस्‍ट्री के अनुसार चीन के 1.3 अरब मोबाइल फोन यूजर्स में से तकरीबन 30 फीसदी यूजर्स 4जी नेटवर्क का इस्‍तेमाल कर रहे हैं।

4G को भारत आने में लग गए पांच साल, लेकिल अब 5G मिलने में नहीं होगी देरी

  • हाई-स्‍पीड 5जी नेटवर्क 20 गीगाबाइट्स प्रति सेकेंड की रफ्तार हासिल कर सकता है, जो वर्तमान 4जी की स्‍पीड 1 गीगाबाइट्स प्रति सेकेंड से बहुत ज्‍यादा है।
  • इंटरनेशनल टेलीकम्‍युनिकेशंस युनियन को उम्‍मीद है कि 2020 में 5जी नेटवर्क काम शुरू कर देगा, इसे तकनीकी रूप से आईएमटी-2020 के नाम से जाना जाएगा।
Write a comment