1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. उड़ान योजना के तहत दूसरे दौर की नीलामी में सरकार को 502 हवाई मार्गों के लिए मिले 141 प्रारंभिक प्रस्ताव

उड़ान योजना के तहत दूसरे दौर की नीलामी में सरकार को 502 हवाई मार्गों के लिए मिले 141 प्रारंभिक प्रस्ताव

क्षेत्रीय हवाई संपर्क को बढ़ाने के लिए शुरू की गई सरकार की उड़ान योजना में दूसरे दौर की नीलामी के लिए सरकार को 141 प्रारंभिक प्रस्ताव मिले हैं।

Manish Mishra | Nov 15, 2017 | 9:12 AM
उड़ान योजना के तहत दूसरे दौर की नीलामी में सरकार को 502 हवाई मार्गों के लिए मिले 141 प्रारंभिक प्रस्ताव

नई दिल्ली क्षेत्रीय हवाई संपर्क को बढ़ाने के लिए शुरू की गई सरकार की उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) योजना में दूसरे दौर की नीलामी के लिए सरकार को 141 प्रारंभिक प्रस्ताव मिले हैं। इनमें 502 हवाई मार्गों पर विमान सेवा और हेलीकॉप्टर सेवा के प्रस्ताव शामिल हैं। नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा कि दूसरे दौर की नीलामी प्रक्रिया को ‘बेहतर प्रतिक्रिया’ मिली है। करीब 17 कंपनियों ने अपने प्रारंभिक प्रस्ताव जमा कराए हैं। उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत एक घंटे की उड़ान के लिए किराये की सीमा 2,500 रुपए तय की गई है।

विमानन मंत्रालय के अनुसार प्रारंभिक प्रस्तावों में 502 हवाई मार्ग शामिल हैं। इससे कुल 126 हवाईअड्डों और हैलीपैडों को जोड़ा जा सकेगा। इसमें 49 गैर-सेवारत और 15 कम सेवा वाले हवाईअड्डे और हैलीपैड शामिल हैं। कुल प्रस्तावों में 108 फिक्‍स्‍ड विंग हवाईजहाजों और 33 हेलीकॉप्टरों की उड़ानों के लिए हैं।

बोली लगाने वालों की जानकारी नहीं दी गई है। नागर विमानन सचिव आरएन चौबे ने कहा कि 20 प्रस्तावों के लिए बोली लगाने वालों ने व्यवहार्यता अंतर कोष (वीजीएफ) की मांग की है।

यह भी पढ़ें : नोटबंदी के बाद पैनकार्ड आवेदन की संख्या में 3 गुना इजाफा : CBDT

यह भी पढ़ें : 30 लाख रुपए से ऊपर पंजीकृत संपत्ति की जांच शुरू, आयकर रिटर्न से हो रहा है मिलान