1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. गन्ना FRP में 25 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी को CCEA आज दे सकती है मंजूरी

गन्ना FRP में 25 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी को CCEA आज दे सकती है मंजूरी

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (CCEA) आज गन्ना के उचित एवं लाभदायक मूल्य (FRP) में 25 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी को मंजूरी दे सकती है।

Manish Mishra | May 24, 2017 | 8:45 AM
गन्ना FRP में 25 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी को CCEA आज दे सकती है मंजूरी

नई दिल्ली। मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (CCEA) आज गन्ना के उचित एवं लाभदायक मूल्य FRP में 25 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी को मंजूरी दे सकती है। अक्‍टूबर से शुरू होने वाले 2017-18 के इस खरीद मौसम में गन्ना FRP को 255 रुपए प्रति क्विंटल किया जा सकता है। मौजूदा 2016-17 के खरीद मौसम में गन्ने का FRP 230 रुपए प्रति क्विंटल है।

यह भी पढ़ें :टोल प्‍लाजा पर अब नहीं करना होगा इंतजार, SBI ने कैशलेस ट्रांजैक्‍शन के लिए पेश किया फास्‍टैग

क्‍या होता है FRP

FRP वह न्यूनतम मूल्य होता है जिस पर गन्ना किसानों का कानून गारंटीशुदा अधिकार होता है। हालांकि, राज्य सरकारों को अपने राज्य में स्वयं का राज्य परामर्श मूल्य (SAP) तय करने का अधिकार होता है या चीनी मिलें FRP से अधिक किसी भी मूल्य की किसानों को पेशकश कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें :प्रधानमंत्री आवास योजना में सिर्फ दो लाख रुपए में बनेगा इस्पात का घर, देश में बढ़ेगी स्टील की खपत

सूत्रों के अनुसार खाद्य मंत्रालय ने 2017-18 के खरीद मौसम के लिए गन्ना एफआरपी 255 रुपए प्रति क्विंटल करने और इसे चीनी प्राप्ति की दर 9.5 प्रतिशत से जोड़ने की सिफारिश की थी। प्राप्ति दर से आशय गन्ना की पेराई से चीनी प्राप्त करने के अनुपात से है। मंत्रालय ने उसी दर की सिफारिश की है जिसकी अनुशंसा कृषि लागत एवं कीमत आयोग (CACP) ने की थी। यह एक सांविधिक निकाय है जो सरकार को प्रमुख कृषि उत्पादों का मूल्य निर्धारित करने के बारे में सलाह देता है। इस बढ़ोत्तरी की अनुशंसा मिल मालिकों की क्षमता और उत्पादन की बढ़ती लागत को ध्यान में रखते हुए की गई है।

Write a comment