1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. अवैध तरीके से आयातित 104 करोड़ रुपए के पटाखे पकड़े, सरकार ने की मेड इन इंडिया का उपयोग करने की अपील

अवैध तरीके से आयातित 104 करोड़ रुपए के पटाखे पकड़े, सरकार ने की मेड इन इंडिया का उपयोग करने की अपील

गैरकानूनी तरीके से आयात हुए विदेशी पटाखों के खिलाफ सरकार की तरफ से लगातार अभियान चलाया जा रहा है, सरकार ने 104 करोड़ रुपए के विदेशी पटाखे जब्त किए हैं

Manoj Kumar | Oct 12, 2017 | 12:34 PM
अवैध तरीके से आयातित 104 करोड़ रुपए के पटाखे पकड़े, सरकार ने की मेड इन इंडिया का उपयोग करने की अपील

नई दिल्ली। दिवाली से पहले पटाखों के इस्तेमाल को लेकर सरकार ने जनता से अपील की है, केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBEC) ने जनता से अपील की है कि इस दिवाली सिर्फ भारत में बने हुए पटाखे ही इस्तेमाल करें क्योंकि यह पटाखे विदेशों से गैरकानूनी तरीके से आने वाले पटाखों के मुकाबले सुरक्षित होते हैं और कम प्रदूषण फैलाते हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में बिना पटाखों के होगी दिवाली, सुप्रीम कोर्ट 1 नवंबर तक बिक्री पर लगाई रोक

CBEC की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक देश में विदेशी पटाखे बेचना और इनका इस्तेमाल करना दंडनीय अपराध है। अवैध तरीके से आयात होने वाले विदेशी पटाखों में गंधक के साथ क्लोरेट का मिश्रण किया जाता है और यह खतरनाक होते हैं। CBEC ने जनता से अपील की है कि अगर कोई कारोबारी विदेशी पटाखों की बिक्री करता हुआ पाया जाता है तो उसकी सूचना संबधित क्षेत्र के जीएसटी अधिकारी को दें।

यह भी पढ़ें: जियो ने फोड़ा दिवाली का धमाका, 399 रुपए के रीचार्ज पर मिल रहा है 100% कैशबैक

CBEC ने यह भी बताया कि देश में गैरकानूनी तरीके से आयात हुए विदेशी पटाखों के खिलाफ सरकार की तरफ से लगातार अभियान चलाया जा रहा है, पिछले 3 सालों के दौरान देश में 41 मामले पकड़े गए हैं जिनमें 104 करोड़ रुपए के विदेशी पटाखे जब्त हुए हैं और 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सरकार ने जनता से अपील की है कि इस दिवाली सिर्फ देश में बने हुए पटाखों का ही इस्तेमाल करें।

Write a comment