1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. पावर प्‍लांट्स में नहीं होगी अब कोयले की कमी, सरकार ने दी नई कोल सप्‍लाई पॉलिसी को मंजूरी

पावर प्‍लांट्स में नहीं होगी अब कोयले की कमी, सरकार ने दी नई कोल सप्‍लाई पॉलिसी को मंजूरी

बिजली घरों को कोयले की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने आज एक नई कोल सप्‍लाई पॉलिसी को मंजूरी दे दी।

Abhishek Shrivastava | May 17, 2017 | 2:51 PM
 पावर प्‍लांट्स में नहीं होगी अब कोयले की कमी, सरकार ने दी नई कोल सप्‍लाई पॉलिसी को मंजूरी

नई दिल्‍ली। बिजली घरों को कोयले की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने आज एक नई कोल सप्‍लाई पॉलिसी को मंजूरी दे दी।

केंद्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) ने उल्टी नीलामी के जरिए बिजली घरों को कोयले की पर्याप्त आपूर्ति कराने के मकसद से इस नीति को मंजूरी दी है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा, सीसीईए ने आज बिजली घरों को कोयला आपूर्ति की नई व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए एक नीति को मंजूरी दी।

यह भी पढ़ें: Forbes: Jio के दम पर मुकेश अंबानी ग्लोबल गेम चेंजर की लिस्ट में टॉप पर, FREE सर्विस ने बदली लाखों लोगो की जिदंगी

बिजली घरों के लिए इस नई कोयला आपूर्ति व्यवस्था से उत्पादकों को व्यवस्थित तरीके से ईंधन की आपूर्ति करने में मदद मिलेगी। सूत्रों के अनुसार सरकार के प्रयास और अंतरराष्ट्रीय बाजार की परिस्थितियों से इस शुष्क ईंधन के दाम नीचे लाने में मदद मिली है और घरेलू उत्पादन बढ़ा है। लेकिन विद्युत संयंत्रों को प्रतिस्पर्धी दरों पर कोयला संपर्क उपलब्ध कराने के लिए  एक प्रणाली की जरूरत है।

सूत्रों का कहना है कि नई नीति से यह चिंता दूर होगी और बिजली घरों के लिए उनकी जरूरत के मुताबिक कोयले की आपूर्ति के वास्ते उचित प्रणाली तैयार होगी।

Write a comment