1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. Provident Fund को गिरवी कर खरीद सकेंगे सस्ता मकान, EPFO अगले साल पेश कर सकता है यह योजना

Provident Fund को गिरवी कर खरीद सकेंगे सस्ता मकान, EPFO अगले साल पेश कर सकता है यह योजना

EPFO के अंशधारक Provident Fund गिरवी रखकर सस्ते मकानों की योजनाओं में घर खरीद सकेंगे और अपने खाते से इसकी मासिक किस्त (EMI) का भुगतान कर सकेंगे।

Ankit Tyagi | Oct 2, 2016 | 5:39 PM
Provident Fund को गिरवी कर खरीद सकेंगे सस्ता मकान, EPFO अगले साल पेश कर सकता है यह योजना

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के चार करोड़ से अधिक अंशधारक अपनी भविष्य निधि (Provident Fund) को गिरवी रखकर सस्ते मकानों की योजनाओं में घर खरीद सकेंगे और अपने खाते से इसकी मासिक किस्त (EMI) का भुगतान कर सकेंगे। अगले वित्त वर्ष से यह संभव हो सकेगा।

यह भी पढ़ें : EPFO मार्च 2017 से शुरू करेगा आधार कार्ड से जुड़ी ऑनलाइन निकासी, पेंशन सेवाएं

EPFO के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वीपी जॉय ने कहा, हम ईपीएफओ के अंशधारकों के लिए आवासीय योजना पर काम कर रहे हैं। हम मार्च के अंत तक पीएफ निकासी की ऑनलाइन सेवा शुरू होने के बाद 2017-18 में इस योजना को पेश कर सकते हैं।

  • जॉय ने कहा कि इस योजना के तहत अंशधारक अपने पीएफ को गिरवी रखकर मकान खरीद सकेंगे और अपने ईपीएफ खाते से आवास ऋण की EMI का भुगतान कर सकेंगे।
  • योजना के तहत EPFO अपने अंशधारकों को मदद करेगा जिससे वे अपने सेवा काल में सस्ता मकान खरीद सकें। हालांकि, EPFO का इरादा न तो जमीन खरीदने का है और न ही अंशधारकों के लिए मकान बनाने का।
  • इससे पहले EPFO द्वारा नियुक्त समिति ने कम आय वर्ग के औपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों के लिए इस योजना का सुझाव दिया था, जो EPFO के अंशधारक हैं लेकिन अपने पूरे सेवा काल में मकान नहीं खरीद पाते।

यह भी पढ़ें : जल्द ही EPFO के एप से निकाल सकेंगे PF और पेंशन का पैसा, नहीं काटने पड़ेंगे सरकारी दफ्तरों के चक्कर
प्रस्तावित योजना के तहत सदस्य, बैंक-आवास एजेंसी और EPFO के बीच त्रिपक्षीय करार किया जाएगा जिससे ईएमआई भुगतान के लिए पीएफ योगदान को गिरवी रखा जा सके।

Write a comment