1. Home
  2. My Profit
  3. News To Use
  4. नई कर व्‍यवस्‍था लागू होने से पहले खरीदें ये चीजें, 1 जुलाई से हो जाएंगी महंगी

नई कर व्‍यवस्‍था लागू होने से पहले खरीदें ये चीजें, 1 जुलाई से हो जाएंगी महंगी

नई कर व्‍यवस्‍था के तहत जिन चीजों के दाम 1 जुलाई से बढ़ने वाले हैं, उनकी खरीदारी करने में फायदा है।

Manish Mishra | Jun 20, 2017 | 10:48 AM
नई कर व्‍यवस्‍था लागू होने से पहले खरीदें ये चीजें, 1 जुलाई से हो जाएंगी महंगी

नई दिल्‍ली। नई कर व्‍यवस्‍था पहली जुलाई से लागू होने वाली है। कुछ वस्‍तुएं GST के तहत टैक्‍स बढ़ने के कारण महंगी होने वाली हैं। जिन चीजों के दाम 1 जुलाई से बढ़ने वाले हैं, उनकी खरीदारी करने में फायदा है। इसके अलावा, कई ऐसी चीजें भी हैं जिनके दाम थोड़े घट सकते हैं या स्थिर रहेंगे, अगर वहां अभी डिस्काउंट मिल रहा है तो चूकना नहीं चाहिए। इस डिस्काउंट का रेट से कोई संबंध नहीं है। एक साल पुराने माल को GST व्‍यवस्‍था के तहत बेचने पर इनपुट टैक्स क्रेडिट नहीं मिलेगा, जिससे कारोबारियों को नुकसान होगा। यही वजह है कि अभी जगह-जगह आपको इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, मोबाइल से लेकर कार पर भी भारी डिस्‍काउंट देखने को मिल रहा है। आइए, जानते हैं कि GST लागू होने से पहले किन वस्‍तुओं की खरीदारी की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें : मोबाइल रिचार्ज करने के लिए यहां करें एक Missed Call, ये है तरीका

मोबाइल फोन

अगर अभी आपको मोबाइल फोन पर 10 फीसदी से ज्‍यादा की छूट कहीं मिल रही है तो उसकी खरीदारी फायदे का सौदा हो सकता है। अभी मोबाइल फोन पर 13.5 फीसदी टैक्‍स लगता है। ज्‍यादातर राज्‍यों में वैट की दर 12 फीसदी है जबकि दक्षिणी राज्‍यों में वैट की दर 5 फीसदी है। GST लागू होने के बाद इसकी कीमतों में 5 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है। इंपोर्टेड मोबाइल फोन पर रेट घटने और देसी मोबाइल फोन पर सरकारी मदद के बावजूद मोबाइल के दाम या तो स्थिर रहेंगे या फिर उनमें बढ़ोतरी हो सकती है।

लैपटॉप और डेस्‍कटॉप

वर्तमान कर व्‍यवस्‍था के तहत ब्रांडेड लैपटॉप और डेस्‍कटॉप पर 15 फीसदी की दर से टैक्‍स लगता है। GST लागू होने के बाद इन पर 18 फीसदी की दर से टैक्‍स लगाया जाएगा। जानकारों ने जो अनुमान लगाया है उसके अनुसार अगर लागत मूल्‍य को स्थिर माना जाए तो इनकी कीमतों में 5 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है। इसे देखते हुए अगर आप खरीदारी की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो मौजूदा डिस्‍काउंट का लाभ ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें : मुंबई का ताज होटल को मिला देश का पहला बिल्‍डिंग ट्रेडमार्क, तस्‍वीर का इस्‍तेमाल होगा अवैध

TV और फ्रिज

मौजूदा व्‍यवस्‍था के तहत TV और फ्रिज पर 23 फीसदी टैक्‍स लगता है। अलग-अलग राज्‍यों के नजरिए से देखें तो इस पर टैक्‍स की मौजूदा दर 23 से 28 फीसदी है। GST लागू होने के बाद टैक्‍स की दर 28 फीसदी हो जाएगी। इससे इनका महंगा होना तय है। विशेषज्ञों की मानें तो अगर एक साल पुराने माल पर बड़ी छूट मिल रही है तो मौका नहीं गंवाना चाहिए। अगर नहीं, तो फिर फेस्टिव सेल का इंतजार करें क्योंकि 1 जुलाई के बाद डीलर्स पर बाकी स्टॉक 6 महीने में निकालने का दवाब होगा।

Write a comment