1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. दो साल में आम आदमी भी कर सकेंगे सैटेलाइट फोन का इस्‍तेमाल, BSNL शुरू करेगी सर्विस

दो साल में आम आदमी भी कर सकेंगे सैटेलाइट फोन का इस्‍तेमाल, BSNL शुरू करेगी सर्विस

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी BSNL का इरादा दो साल में देश के सभी नागरिकों के लिए सैटेलाइट फोन सेवा पेश करने का है।

Manish Mishra | May 28, 2017 | 4:25 PM
दो साल में आम आदमी भी कर सकेंगे सैटेलाइट फोन का इस्‍तेमाल,  BSNL शुरू करेगी सर्विस

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी BSNL का इरादा दो साल में देश के सभी नागरिकों के लिए सैटेलाइट फोन सेवा पेश करने का है। यह सेवा देश के किसी भी कोने में काम कर सकेगी और प्राकृतिक आपदा के समय मोबाइल सेवाएं ठप होने के बावजूद भी काम करती रहेगी। BSNL के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि हमने अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन के पास आवेदन किया है। प्रक्रिया को पूरा करने में कुछ समय लगेगा। डेढ़ से दो साल में हम सभी नागरिकों को चरणबद्ध तरीके से सैटेलाइट फोन सेवा उपलब्ध कराने की स्थिति में होंगे।

यह भी पढ़ें : ITI करने वाले छात्रों को मिलेगा CBSE बोर्ड परीक्षा के बराबर दर्जा, आगे कर सकेंगे ग्रेजुएशन और इंजीनियरिंग जैसी पढ़ाई

श्रीवास्तव ने कहा कि सैटेलाइट फोन देश के किसी भी हिस्से में काम कर सकेंगे। यहां तक कि विमानों और जहाजों में भी। ये धरती से 35,700 किलोमीटर ऊपर उपग्रहों के सिग्नल पर निर्भर होंगे। BSNL ने INMARSAT सेवा के जरिये सैटेलाइट फोन सेवा की शुरुआत की है। वर्तमान में यह सेवा सरकारी एजेंसियों को उपलब्ध है। बाद में नागरिकों तक इसका चरणबद्ध तरीके से विस्तार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : सेंसेक्स में शामिल शीर्ष 10 में से 8 कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 93,225 करोड़ रुपए बढ़ा, आईटीसी को सबसे अधिक लाभ

सर्वप्रथम BSNL की यह सेवा उन क्षेत्रों में उपलब्ध होगी जहां फिलहाल कोई नेटवर्क नहीं है। INMARSAT के जरिए यह सैटेलाइट फोन सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। INMARSAT के 14 सैटेलाइट हैं।

Write a comment