1. Home
  2. My Profit
  3. Stocks
  4. बंबई स्‍टॉक एक्‍सचेंज से 61 कंपनियां होंगी डीलिस्‍ट, 29 मई से इनके शेयरों में नहीं होगा कारोबार

बंबई स्‍टॉक एक्‍सचेंज से 61 कंपनियां होंगी डीलिस्‍ट, 29 मई से इनके शेयरों में नहीं होगा कारोबार

प्रमुख शेयर बाजार बंबई स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) अपने यहां करीब 13 वर्ष से निलंबित 61 कंपनियों के शेयरों को 29 मई से डीलिस्‍ट करेगा।

Abhishek Shrivastava | May 25, 2017 | 8:31 PM
बंबई स्‍टॉक एक्‍सचेंज से 61 कंपनियां होंगी डीलिस्‍ट, 29 मई से इनके शेयरों में नहीं होगा कारोबार

नई दिल्ली। प्रमुख शेयर बाजार बंबई स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) अपने यहां करीब 13 वर्ष से निलंबित 61 कंपनियों के शेयरों को 29 मई से डीलिस्‍ट करेगा।

इन कंपनियों में बिनाका सिंथेटिक रेजिंस, कैनवे केमिकल्स, चेतक स्पिनटेक्स, ग्लोबल इंडस्ट्रीज, करन फाइनेंस, महेंद्र सीमेंट्स, मानव फार्मा, मारुति ऑर्गेनिक्स, रैम्स ट्रांसफॉमर्स, रीजेंट केमिकल्स, रोहिणी स्ट्रिप्‍स, सरला क्रेडिट एंड सिक्युरिटीज, सनराइज जिंक, थापर एक्सपोर्ट्स और विशाल चेयर्स भी शामिल हैं।                   यह भी पढ़ें: वोडाफोन ने लॉन्‍च किए दो नए प्‍लान, प्रतिदिन 19 रुपए में मिलेगा 4G डाटा और अनलिमिटेड कॉल की सुविधा

बीएसई ने आज एक नोटिस में अपने कारोबारी सदस्यों को सूचित किया है कि ये 61 कंपनियां 13 वर्ष से ज्यादा समय से निलंबित हैं। इसलिए सेबी शेयरों की सूचीबद्धता समाप्त विनिमयन-2009 के तहत 29 मई 2017 से इन कंपनियों की सूचीबद्धता को समाप्त कर रही है।

नियम के अनुसार इनके प्रवर्तकों को सार्वजनिक शेयरधारकों के पास पड़े शेयरों को उचित मूल्य पर खरीदना होगा। इस मूल्य का निर्धारण सेबी कराएगा। इन कंपनियों के प्रवर्तकों को और पूर्णकालिक निदेशकों और समूह की दूसरी कंपनियों पर शेयर बाजार में कदम रखने की 10 साल तक पाबंदी होगी।

Write a comment