1. Home
  2. My Profit
  3. Car
  4. बजाज ऑटो ने ट्रायंफ के साथ की ग्‍लोबल पार्टनरशिप, मिलकर बनाएंगे मिड कैपिसिटी बाइक

बजाज ऑटो ने ट्रायंफ के साथ की ग्‍लोबल पार्टनरशिप, मिलकर बनाएंगे मिड कैपिसिटी बाइक

बजाज ऑटो ने इंटरनेशनल मार्केट में लंबी छलांग लगाई है। कंपनी ने अपनी पावरबाइक्‍स के लिए प्रसिद्ध ट्रायंफ के साथ वैस्त्रिक स्तर पर साझेदारी की है।

Sachin Chaturvedi | Aug 8, 2017 | 5:49 PM
बजाज ऑटो ने ट्रायंफ के साथ की ग्‍लोबल पार्टनरशिप, मिलकर बनाएंगे मिड कैपिसिटी बाइक

नई दिल्‍ली। भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी बजाज ऑटो ने इंटरनेशनल मार्केट में लंबी छलांग लगाई है। कंपनी ने दुनिया भर में अपनी पावर बाइक्‍स के लिए प्रसिद्ध ट्रायंफ के साथ वैस्त्रिक स्तर पर साझेदारी की है। इस पार्टनरशिप के साथ कंपनी मिड कैपिसिटी बाइक का निर्माण करेंगे। दोनों कंपनियों के इंजीनियर्स अपनी तकनीकी खूबियों को एक साथ लाकर दमदार और खूबसूरत बाइक का निर्माण करेंगी। हालांकि दोनों ही कंपनियों ने इस डील के संबंध में ज्‍यादा जानकारी उपलब्‍ध नहीं कराई है। लेकिन यह माना जा रहा है कि दोनों कंपनियां ग्‍लोबल मार्केट के लिए अपने शानदार प्रोडक्‍ट पेश करेंगी।

यह भी पढ़ें: ट्रायम्फ ने भारतीय बाजार में उतारी टाइगर एक्सप्लोरर XCX सुपर बाइक, कीमत 18.75 लाख रुपए

इससे पहले लक्‍जरी बाइक बनाने वाली कंपनी बीएमडब्‍ल्‍यू और भारतीय ऑटोमोबाइल दिग्‍गज टीवीएस मोटर्स भी बड़ी साझेदारी कर चुकी है, इसके अलावा बजाज ऑटो अपने शुरुआती दौर में ही कावासाकी के साथ करार कर चुकी है। वहीं कंपनी केटीएम ब्रांड के तहत पावर बाइक्‍स भारतीय बाजार में पेश करती है। ट्रायंफ की बात करें तो यह भारत सहित दुनिया भर में अपनी पावर बाइक्‍स के लिए पहचानी जाती है। भारत में कंपनी की बाइक रेंज 675 सीसी से शुरू होती है। यह इंजन कंपनी की डेटोना बाइक में लगा है। कंपनी ने पिछले एक से दो साल के भीतर अपनी पावर बाइक की बड़ी रेंज भारत में पेश की है।

यह भी पढ़ें: DSK ने भारतीय बाजार में लॉन्‍च की बेनेली 302R, कीमत 3.84 लाख रुपए से है शुरू

वहीं दूसरी ओर पल्‍सर ब्रांड के साथ भारतीय बाजार के खास सेगमेंट पर कब्‍जा जमाने वाली बजाज ऑटो भी पावर बाइक के क्षेत्र में तेजी से काम कर रही है। वहीं अंतरराष्‍ट्री बाजार में कंपनी की पहुंच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की कंपनी KTM के लगभग 48 प्रतिशत हिस्से पर बजाज का मालिकाना हक है। बजाज की अधिकतर बाइक्‍स 100 से 200 सीसी की रेंज में हैं। जिसमें कंपनी पल्‍सर, डिस्‍कवर और प्‍लैटिना रेंज शामिल है। कंपनी की सबसे पावरफुल बाइक 373 सीसी की है। यह इंजन कंपनी ने अपनी लेटेस्‍ट बाइक डॉमिनर में दी है। यह इंजन केटीएम ड्यूक 390 से लिया गया है।

Write a comment