1. Home
  2. Axis बैंक ने होम लोन रेट में की कटौती, 30 लाख रुपए तक का लोन मिलेगा अब 8.35% ब्‍याज पर

Axis बैंक ने होम लोन रेट में की कटौती, 30 लाख रुपए तक का लोन मिलेगा अब 8.35% ब्‍याज पर

एसबीआई और अन्‍य प्राइवेट बैंकों की कटौती के बाद प्राइवेट सेक्‍टर के Axis बैंक ने होम लोन लेने वालों के लिए ब्‍याज दर में 0.30 फीसदी कटौती करने की घोषणा की।

Abhishek Shrivastava | May 18, 2017 | 3:16 PM
Axis बैंक ने होम लोन रेट में की कटौती, 30 लाख रुपए तक का लोन मिलेगा अब 8.35% ब्‍याज पर

मुंबई। एसबीआई और अन्‍य प्राइवेट बैंकों की कटौती के बाद प्राइवेट सेक्‍टर बैंक Axis बैंक ने आज होम लोन लेने वालों के लिए ब्‍याज दर में 0.30 प्रतिशत कटौती करने की घोषणा की है। नई ब्‍याज दरें 16 मई से प्रभावी हो चुकी हैं। नई दरों के तहत 30 लाख रुपए तक का लोन लेने वाले वेतनभोगी को अब 8.35 प्रतिशत की दर से ब्‍याज देना होगा।

एक्सिस बैंक ने यह कदम एसबीआई द्वारा एक हफ्ते पहले 30 लाख रुपए तक के लोन पर ब्‍याज दरों में 0.25 प्रतिशत कटौती करने के बाद उठाया है। आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी ने भी कुछ दिन पहले ब्‍याज दरों में कटौती की है। महिलाओं के लिए ब्‍याज दर 8.35 प्रतिशत है। एक्सिस बैंक ने लिंग के आधार पर कोई विशेष ब्‍याज दर का उल्‍लेख अपने बयान में नहीं किया है, जिसका मतलब है कि नई दरें सभी वेतनभोगियों के लिए होम लोन की दर 8.35 प्रतिशत है। अन्‍य बैंकों में महिलाओं को 0.05 प्रतिशत का अतिरिक्‍त लाभ दिया जा रहा है। यह भी पढ़ें: जनरल मोटर्स 2017 के अंत से भारत में नहीं बेचेगी अपनी गाड़ियां, निर्यात पर देगी ध्यान

एक्सिस बैंक के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर राजीव आनंद ने कहा कि यहां बहुत बड़ी संख्‍या में वास्‍तविक अफोर्डेबल हाउसिंग की जरूरत है। ब्‍याज दरों में यह कटौती अधिक लोगों को अपने घर का सपना पूरा करने में मदद करेगी। रिटेल होम लोन बैंकों के लिए सबसे बड़ा ग्रोथ सेगमेंट हुआ करता था। वित्‍त वर्ष 2016-17 में इसकी ग्रोथ रेट कई दशक के निचले स्‍तर 5 प्रतिशत रही है।

नोटबंदी के बाद जमा में बहुत अधिक इजाफा होने से बैंकों के पास तरलता बढ़ी है और इससे बैंकों के सामने इसके उपयोग की परेशानी भी खड़ी हुई है। अफोर्डेबल हाउसिंग सेगमेंट के लोन को प्राथमिक सेक्‍टर में रखने से बैंकों को अनिवार्य जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

Write a comment