1. Home
  2. My Profit
  3. News To Use
  4. खर्च बचाने के लिए ट्रेनों के कोच के बाहर रेलवे अब नहीं लगाएगा रिजर्वेशन चार्ट, ऐसे पता कीजिए अपना PNR स्‍टेटस

खर्च बचाने के लिए ट्रेनों के कोच के बाहर रेलवे अब नहीं लगाएगा रिजर्वेशन चार्ट, ऐसे पता कीजिए अपना PNR स्‍टेटस

रिजर्वेशन चार्ट न होने की स्थिति में आप ट्रेन में तैनात TC से अपनी सीट की जानकारी ले सकते हैं या ऑनलाइन भी अपना PNR स्टेटस जान सकते हैं।

Manish Mishra | Sep 17, 2017 | 11:30 AM
खर्च बचाने के लिए ट्रेनों के कोच के बाहर रेलवे अब नहीं लगाएगा रिजर्वेशन चार्ट, ऐसे पता कीजिए अपना PNR स्‍टेटस

नई दिल्ली। पेपर पर होने वाले खर्च को बचाने के लिए भारतीय रेल ने निर्णय लिया है कि वह रिजर्व कोच्‍ के बाहर रिजर्वेशन चार्अ नहीं लगाएगा। आपको बता दें कि पहले वेटिंग और RAC वाले रेलयात्री रिजर्व कोच के बाहर इसी लिस्‍ट को देखकर अपना सीट नंबर कन्‍फर्म करते थे। अब जो ट्रेन नई दिल्ली, मुंबई सेंट्रल, मुंबई सीएसटी, चैन्नई सेंट्रल, कोलकाता हावड़ा जंक्शन और कोलकाता शियालदह जंक्शन से बनकर चलती है उनके रिजर्व्‍ड कोच पर रिजर्वेशन चार्ट नहीं लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें : बिटक्‍वाइन जैसी क्रिप्‍टोरकरेंसी लॉन्‍च करने की तैयारी में है RBI, इसे दिया जा सकता है लक्ष्‍मी का नाम

रिजर्वेशन चार्ट न लगने से उन यात्रियों को परेशानी होगी जिनका रिजर्वेशन स्‍टेटस वेटिंग या RAC होता है।। कई बार तो सीट कन्‍फर्म होने या न होने का पता तो बिल्कुल आखिरी वक्त में लगता है। हालांकि, रिजर्वेशन चार्ट न होने की स्थिति में आप ट्रेन में तैनात TC से अपनी सीट की जानकारी ले सकते हैं या ऑनलाइन भी अपना PNR स्टेटस जान सकते हैं। इसके लिए आप आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर जाकर अपना PNR नंबर डालकर जानकारी कर सकते हैं कि आपका टिकट कन्फर्म हुआ है या नहीं!

यह भी पढ़ें : Google की मोबाइल भुगतान सर्विस ‘TEZ’ सोमवार से होगी शुरू, वित्‍त मंत्री अरुण जेटली करेंगे लॉन्‍च

यहां से पता करें टिकट कन्‍फर्म हुआ या नहीं

TC के अलावा indiarailinfo.com, railyatri.in, checkpnrstatusirctc.in, trainspnrstatus.com और confirmtkt.com जैसी कई वेबसाइट्स हैं जहां आप अपने PNR स्टेटस की जांच कर सकते हैं। अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो आप 139 नंबर पर कॉल कर PNR की स्‍टेटस जान सकते हैं। इसके अलावा आप 5888, 139, 5676747, 57886 पर SMS करके भी PNR स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए मैसेज बॉक्स में PNR लिखकर स्पेस देना होगा और फिर अपना PNR नंबर लिखकर इनमें से किसी भी एक नंबर पर भेजना होगा। इसके बाद आपको एक SMS वापस मिलेगा जिसमें आपकी सीट की जानकारी मौजूद होगी।

Write a comment