1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. चीन से आयात होने वाले ओ-एसिड पर लग सकता है डंपिंग रोधी शुल्क, दवा उद्योग में होता है इस्‍तेमाल

चीन से आयात होने वाले ओ-एसिड पर लग सकता है डंपिंग रोधी शुल्क, दवा उद्योग में होता है इस्‍तेमाल

चीन से होने वाले एक विशेष रसायन ओ-एसिड के आयात पर 8.79 डॉलर प्रति किलोग्राम की दर से डंपिंग रोधी शुल्क लग सकता है।

Abhishek Shrivastava | May 26, 2017 | 3:43 PM
चीन से आयात होने वाले ओ-एसिड पर लग सकता है डंपिंग रोधी शुल्क, दवा उद्योग में होता है इस्‍तेमाल

नई दिल्ली। चीन से होने वाले एक विशेष रसायन ओ-एसिड के आयात पर 8.79 डॉलर प्रति किलोग्राम की दर से डंपिंग रोधी शुल्क लग सकता है। इस रसायन का उपयोग दवा उद्योग में किया जाता है।

शुल्क लगाने से इस रसायन के घरेलू विनिर्माताओं को सस्ते चीनी आयात से बचाव में मदद मिलेगी। अपनी प्राथमिक जांच में डंपिंग रोधी एवं संबद्ध ड्यूटी महानिदेशालय (डीजीएडी) इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि चीन की कंपनियां इस रसायन को भारत में उसके सामान्य मूल्य से सस्ते में निर्यात करती हैं, जिसके कारण घरेलू उद्योगों को बड़ा नुकसान हुआ है। यह भी पढ़ें:  चीन से आने वाले चीनी मिट्टी के सामान पर लग सकता है डंपिंग रोधी शुल्क, घरेलू उद्योग को हो रहा है नुकसान

महानिदेशालय ने डंपिंग रोधी शुल्क लगाने की सिफारिश की है ताकि घरेलू उद्योग को नुकसान से बचाया जा सके। इसके आयात पर 0.03 डॉलर प्रति किलोग्राम से लेकर 8.79 डॉलर प्रति किलोग्राम तक शुल्क लगाने का सुझाव दिया गया है।

डीजीएडी ने अपनी अधिसूचना में कहा है कि ओ-एसिड या ओफ्लोक्सासिन एसिड का आयात 2013-14 के 427 टन से बढ़कर 2015-16 में 583 टन हो गया। इस रसायन का उपयोग ब्रोंकाइटिस, निमोनिया समेत कुछ खास संक्रमणों तथा त्वचा, ब्लाडर, मूत्र नली, प्रजनन अंग आदि के संक्रमण के इलाज में किया जाता है।

Write a comment